katihar girl jyoti jha

बिहार की बेटी ज्योति ने गीत लेखन से किया नाम रौशन, ऑस्कर और आईफा जितने का सपना

मंजिल उन्हीं को मिलती है जिसके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। उक्त कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है बिहार के कटिहार जिले के कदवा की बेटी ज्योति झा ने। लगातार संघर्ष के बाद टीवी एवं फिल्मों में कहानी लेखन, डायलोग, जिंगल एवं गीत के क्षेत्र में यूके तक का सफर तय किया है। अब उसकी राजस्थानी परिवेश पर लिखे गीत हल्दी लगन लागी एलबम धूम मचा रही है। जिसका उसने कोरियोग्राफ भी किया है।

जबकि पूर्व के वर्षों में उनकी लिखी फिल्म अफसाना को हांगकांग फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई थी। उसकी सफलता पर स्वजनों के साथ प्रखंड के लोग फुले नहीं समा रहे हैं। आज वह क्षेत्र की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बन गई हैं। प्रखंड के छोटे से गांव कदवा से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद शिक्षक कमलानंद झा एवं भारती देवी की पुत्री ज्योति जवाहर नवोदय विद्यालय कटिहार से मैट्रिक पास कर मुंबई में मीडिया एंड एडवरर्टाइजिंग में एमबीए की।

Jyoti Jha, daughter of Kadwa of Katihar district of Bihar
बिहार के कटिहार जिले के कदवा की बेटी ज्योति झा

टीवी की दुनिया में नाम रोशन कर रही ज्योति

फिर लंबे संघर्षों के दौरान टीवी सीरियल में बड़ा प्रोजेक्ट झांसी की रानी में स्क्रिप्ट लिखने का बड़ा ब्रेक मिला। उसे कलर्स चैनल पर प्रसारित इस सीरियल के लिए बेस्ट डायलोग एवं गीत का ईटा अवार्ड भी मिला था। कटिहार गौरव सम्मान के साथ कई पुरस्कार उसकी झोली में आ चुका है।

विघ्नहर्ता गणेश, केसरी नंदन, लव कुश सहित कई सीरियल में स्क्रिप्ट, डायलाग एवं गीत लिखने के साथ गायकी में भी मुकाम हासिल की है। विघ्नहर्ता गणेश का टाइटल गीत लिखने एवं गाने से उसकी बहुमुखी प्रतिभा को पहचान मिली। हाल हीं में राजस्थानी परिवेश में लिखे गीत का एलबम हल्दी लगन लागी की धूम राजस्थान के साथ अन्य जगहों पर मची हुई है।

Jyoti is illuminating the name in the world of TV
टीवी की दुनिया में नाम रोशन कर रही ज्योति

इस एलबम का गीत ज्योति ने लिखा है, जबकि आवाज प्रसिद्ध गायिका रागिनी कुवाथेकर एवं गौरव जैन ने दी है। ज्योति की कई कविताओं का प्रकाशन कई प्रतिष्ठित पत्रिका में भी हुआ है। महिला सशक्तिकरण पर उसके लेखन की सर्वत्र सराहना हुई है।

आज वह सीरियल, फिल्म, यूट्यूब चैनल, हिंदी एलबम, राजस्थानी, पंजाबी, भोजपुरी सहित कई प्रोजेक्ट में कार्य कर रही हैं। शीघ्र हीं कई सीरियल, फिल्म आदि आने वाली है। जिसमें उसके कार्यों के फलक और पहचान से सभी वाकिफ होंगे।

ज्योति करती है स्क्रिप्ट एवं लिरिक्स राइटिंग

ज्योति ने विघ्नहर्ता गणेश, झांसी की रानी, केसरी नंदन, लव कुश, नम:, कई यूट्यूब सीरियल, हिंदी, पंजाबी, भोजपुरी फिल्मों के लिए गीत लेखनद के साथ फिल्म अफसाना, जिंगल, बी फोर यू एवं सरकारी कैंपेन के लिए लेखन, एलबम हल्दी लगन लागी गीत एवं कोरियोग्राफी का काम की है।

Jyoti does script and lyrics writing
ज्योति करती है स्क्रिप्ट एवं लिरिक्स राइटिंग

क्या कहती हैं ज्योति?

इस संबंध में ज्योति ने दूरभाष पर मीडिया से बातचीत में बताया कि कठिन संघर्ष से उन्हें यह पहचान मिली है। शुरू से हीं लेखन के क्षेत्र में पहचान बनाने का जुनून था। खासकर गैर फिल्मी परिवार के साथ बिहार जैसे प्रांत से निकल कर मायानगरी में मंजिल पाना किसी सपने जैसा था। लेकिन हमने विपरीत परिस्थिति होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और ईमानदारी से अपना कार्य करते हुए मंजिल पर पहुंची हूं।

jyoti is role model for girls
लड़कियों के लिए रोल मॉडल ज्योति

उन्होंने अन्य लड़कियों को संदेश देते हुए कहा कि अगर सच्चे लगन से कार्य किया जाए तो सफलता आपके मुट्ठी में होती है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत के साथ माता पिता एवं गुरुजनों के आशीर्वाद के साथ दोस्तों को दिया। जिसने उसे हमेशा आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया।

आईफा और ऑस्कर जीतने का है सपना

ज्योति ने बताया कि सुपरस्टार सिंगर सुखविंदर सिंह ने इनके लिखे गाने को गाया है। ये इनके लिए बहुत बड़ी बात है। इस पूरे सफर में अपनो का साथ मिला है। इस सफलता के पीछे माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है। ज्योति का सपना है कि फिल्मों में भी इन्हें आईफा अवार्ड से सम्मानित किया जाए। ऑस्कर पाने के सपने भी ज्योति अपने दिल में संजोए हुए हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *