Know who will get benefit under Bihar Scholarship Scheme

बिहार स्कॉलरशिप योजना के तहत जानें किसे मिलेगा लाभ, इस प्रकार कर सकेंगे आवेदन

बिहार सरकार ने बिहार छात्रवृत्ति योजना 2023, ओबीसी/ एससी/एसटी की घोषणा कर दी है। इस योजना के तहत राज्य के कमजोर वर्ग के छात्र छात्राओं को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी । इसके तहत सामाजिक व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप की सुविधा प्रदान की जाएगी।

आज भी बिहार में अधिकतर परिवार ऐसे हैं, जिनकी आर्थिक स्थितिअच्छी नहीं है। बढ़ती महंगाई के दौर में ऐसे परिवारों के बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। बीच में ही या तो बच्चे काम करने लगते हैं या, अन्य कारण से पढ़ाई छोड़ देते हैं।

छात्रों को कराई जाएगी वित्तीय सहायता उपलब्ध

ऐसे छात्र छात्राओं को ध्यान में रखते हुए बिहार छात्रवृत्ति योजना 2023 को शुरू की गई है। योजना के अंतर्गत कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड(इंडिया) स्कॉलरशिप के माध्यम से छात्रों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Under this scheme, scholarship facility will be provided to the students of socially and economically backward classes.
इस योजना तहत सामाजिक व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप की सुविधा प्रदान की जाएगी

इन विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उन छात्र-छात्राओं को देना है, जो पढ़ाई में बेहतर रिजल्ट लाते हैं लेकिन, आर्थिक तंगी की वजह से पढ़ाई करने में समर्थ नहीं होते हैं।

लेकिन अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले सभी बच्चों को इसका लाभ दिया जाएगा। योजना से आच्छादित वर्ग के छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता के रूप में खर्च के 70% की मदद की जाएगी।

करना होगा ऑनलाइन आवेदन

बिहार स्कॉलरशिप स्कीम 2023 का लाभ लेने के लिए सभी इच्छुक छात्र छात्राओं को आवेदन देना होगा। इच्छुक छात्र- छात्राओं को योजना का लाभ लेने के लिय आवेदन ऑनलाइन करना होगा क्योंकि ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। मांगी गई सभी जानकारी देना अनिवार्य है।

इस योजना से राज्य में शिक्षा के स्तर में बेहतर सुधार होगा। खासकर कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य संवारने का मौका मिलेगा।

new batch for bpsc by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *