Maa blood bank in Bihar

बिहार में माँ ब्लड बैंक तैयार, आधुनिक सुविधाओं से है लैस, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन, देखे तस्वीरें

बिहार में बहुप्रतीक्षित मां ब्लड सेंटर अब बनकर तैयार हो गया है। माँ वैष्णो देवी सेवा समिति द्वारा यह ब्लड बैंक जल्द ही लोगों की सेवा के लिए शुरू कर दिया जाएगा। बिहार के सीएम नीतीश कुमार 27 फरवरी रविवार को इस ब्लड सेंटर का विधिवत उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन से पहले देखिए इस खास ब्लड बैंक की तस्वीरें।

गरीबों और जरूरतमंदों के लिए ब्लड बैंक का निर्माण

Construction of maa blood bank for poor and needy
गरीबों और जरूरतमंदों के लिए ब्लड बैंक का निर्माण

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए समिति के सदस्य मुकेश हिसरिया ने बताया कि बिहार के लोगों के साथ-साथ हमारे समिति के लोगों का सपना था कि बिहार में हमलोग गरीबों और जरूरतमंदों के लिए एक ऐसे ब्लड बैंक का निर्माण करें।

जो पूरी तरह से नन कॉमर्शियल हो और सभी हाइटेक और आधुनिक सुविधाओं से लैस हो।अब यह सपना साकार होने जा रहा है।

सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती है समिति

माँ वैष्णो देवी सेवा समिति बढ़ चढ़कर सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेती है। आपको बता दें की बिहार में इस समिति की ओर से हर साल 51 जोड़ों की सामूहिक शादी कराई जाती है। जिसका भव्य और शानदार आयोजन पटना में किया जाता है।

Social worker Mukesh Hisaria member of the committee
समित के सदस्य समाजसेवी मुकेश हिसारिया

इसी समिति के लोगों ने 2019 में मां ब्लड बैंक की नींव रखी और करीब 2 साल 2 महीने के अंदर इस भव्य और शानदार ब्लड बैंक का निर्माण करा दिया गया।

समित के सदस्य समाजसेवी मुकेश हिसारिया बताते हैं, कि 2019 में इस ब्लड बैंक के लिए समिति के सदस्यों ने मिलकर पटना के दरियापुर इलाके में जमीन खरीदी और उसके बाद 2020 में बड़ी तेजी के साथ काम शुरू कर दिया और अब जी प्लस थ्री बिल्डिंग तैयार हो गयी गयी है।

ब्लड बैंक के लिए सभी आधुनिक मशीनें मंगवा ली गयी

All modern machines were ordered for blood bank
ब्लड बैंक के लिए सभी आधुनिक मशीनें मंगवा ली गयी

मुकेश हिसारिया ने बताया कि समिति के सदस्यों और आमलोगों ने भी आर्थिक सहयोग किया है। जिसकी मदद से यहां ब्लड बैंक के लिए आवश्यक सभी आधुनिक मशीनें भी मंगवा ली गयी हैं। साथ ही इस पूरे भवन को बिलकुल हाइटेक तरीके से तैयार किया गया है। यहां हर फ्लोर पर अलग विभाग बनाए गए हैं और जरूरत के हिसाब से हर फ्लोर पर संबधित लोगों की ड्यूटी लगाई गयी है।

ब्लड बैंक के तकनिकी स्टाफ अमर बताते हैं, कि मां ब्लड बैंक के ग्राउंड फ्लोर पर रिसेप्शन/रजिस्ट्रेशन काउंटर, लॉबी और ऑफिस का निर्माण किया गया है। फ़र्स्ट फ्लोर पर ब्लड डोनेट करने की व्यवस्था की गयी है। इस फ्लोर पर अलग चैंबर और डिपार्टमेंट बनाए गए हैं।

Arrangement for different types of testing and storage of blood
रक्त के विभिन्न प्रकार के परीक्षण एवं भण्डारण की व्यवस्था

वहीं सेकेंड फ्लोर पर ब्लड के अलग-अलग तरह की टेस्टिंग और स्टोरेज का इंतजाम किया गया है। जबकि तीसरे फ्लोर पर ब्लड डोनेशन कैंप, इवेंट और स्टूडियों की व्यवस्था रहेगी।

ब्लड की टेस्टिंग, डोनेशन और स्टोरेज के लिए आवश्यक मशीने उपलब्ध

Necessary machines available for testing donation and storage of blood
ब्लड की टेस्टिंग, डोनेशन और स्टोरेज के लिए आवश्यक मशीने उपलब्ध

इस ब्लड बैंक के निर्माण में अपना सहयोग देने वाले इंदिरा गांधी हृदय संस्थान के डॉक्टर एनके अग्रवाल ने बताया कि यहां वैसी हर तरह की आधुनिक मशीनें उपलब्ध हैं। जो ब्लड डोनेशन से लेकर ब्लड की टेस्टिंग और ब्लड स्टोरेज के लिए आवश्यक हैं। यहां ब्लड से प्लेटलेट्स को अलग करने वाली मशीन, ब्लड टेस्टिंग मशीन, रेफ्रीजेरेटर, क्रायो, ब्लड को अलग-अलग करने वाली मशीन समेत अन्य कई तरह की मशीनें उपलब्ध हैं।

मरीजों को पूरी तरह नि:शुल्क उपलब्ध होगा खून

Blood will be available completely free of cost to the patients
मरीजों को पूरी तरह नि:शुल्क उपलब्ध होगा खून

वहीँ मुकेश हिसारिया ने बताया कि इस ब्लड बैंक में कुछ ऐसी मशीनें भी हैं, जो केवल बिहार के एक-दो सरकारी या निजी अस्पतालों में ही मौजूद है। ऐसे में हम सभी की कोशिश है, कि यहां हमलोगों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराएं। यहां से थैलिसिमिया, हीमोफीलिया, प्लास्टिक एनीमिया, एचआईवी, कैंसर पीड़ितों व बेहद निर्धन मरीजों को पूरी तरह नि:शुल्क खून उपलब्ध होगा।

किसी कॉर्पोरेट ऑफिस से कम नहीं ब्लड बैंक

Blood bank no less than any corporate office
किसी कॉर्पोरेट ऑफिस से कम नहीं ब्लड बैंक

आप ब्लड बैंक के अंदर प्रवेश करेंगे तो आपको यह एक हाइटेक ब्लड बैंक किसी कॉर्पोरेट ऑफिस से कम नहीं लगेगा। ग्लास वाल की पार्टिशन, मॉडर्न फर्नीशिंग, सुसज्जित विभाग आदि देखकर आपको यहां प्राइवेट ब्लड बैंक जैसा अनुभव होगा।

27 फरवरी से लोगों के सेवा के लिए समर्पित

Dedicated to the service of the people from February 27
27 फरवरी से लोगों के सेवा के लिए समर्पित

समिति से जुड़े सदस्य डॉ अरविंद कुमार और मनीष बनेटिया बताते हैं, कि माँ ब्लड बैंक खासतौर पर गरीब लोगों के लिए तैयार किया गया है। यहां आपको सरकारी दर के हिसाब से सिर्फ प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। किसी से भी और कोई अन्य तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। 27 फरवरी को इसका उद्घाटन होते ही यह लोगों के सेवा के लिए समर्पित कर दिया जाएगा।

600 यूनिट ब्लड स्टोर करने की व्यवस्था

At present there is a system to store 600 units of blood
600 यूनिट ब्लड स्टोर करने की व्यवस्था

इस ब्लड बैंक की एक और खासियत यह है कि यहां किसी आपदा के समय इसके थर्ड फ्लोर पर अर्जेंट बेसिस पर ब्लड डोनेशन कैंप भी आयोजित किया जा सकेगा। फिलहाल यहां 600 यूनिट ब्लड स्टोर करने की व्यवस्था है। इस ब्लड का संचालन माँ देवी सेवा समिति के द्वारा ही किया जाएगा।

आपात स्थिति में भी ब्लड सेंटर द्वारा की जाएगी मदद

इस ब्लड सेंटर से ब्लड लेने के लिए आपको सबसे पहले तो जिस किसी अस्पताल के द्वारा रेफर किया गया हो, उसका फॉर्म लेकर आना होगा। उसके बाद डोनर ब्लड डोनेट करेंगे और फिर आपके ग्रुप का पहले से स्टोर किया हुआ ब्लड दिया जाएगा। डोनर नहीं होने की आपात स्थिति में भी ब्लड सेंटर द्वारा मदद की जाएगी

Blood center will help even in emergency
आपात स्थिति में भी ब्लड सेंटर द्वारा की जाएगी मदद

मां ब्लड सेंटर का शुभारंभ 27 फरवरी से

मुकेश हिसारिया ने बताया कि मां ब्लड सेंटर के ऐतिहासिक शुभारंभ 27 फरवरी 2022 से होने जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद इसका उद्घाटन करेंगे। साथ ही इस दिन यहां दिवंगत ओपी शाह की प्रतिमा का भी अनावरण किया जाएगा।

Maa blood bank in Bihar
बिहार में माँ ब्लड बैंक तैयार, आधुनिक सुविधाओं से है लैस, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन, देखे तस्वीरें

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, राज्यसभा सांसद सुशील मोदी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, एमएलसी ललन कुमार सर्राफ मौजूद रहेंगे। इस दिन माँ वैष्णो देवी दरबार का भी अनावरण किया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *