Mango available in the month of September

बिहार: फेस्टिव सीजन को लेकर सितंबर माह में भी मिल रहा फलों का राजा आम, जानिए क्या है भाव

आम हर किसी का पसंदिता फल है। इसे फलों का राजा कहा जाता है। हालाँकि इस फल का सीजन चला गया है लेकिन पटना की प्रमुख फल मंडियों में सितंबर माह में भी आम मिल रहे हैं।

फेस्टिवल को देखते हुए फिलहाल कदमकुआं, राजेंद्र नगर, इनकम टैक्स गोलंबर, पाटलिपुत्र गोलंबर आदि इलाके की कुछ बड़े फल दुकानों में मद्रासी मुंबइया, मालदह, सिपिया, किशुन भोग, सुकुल, मिठुआ, चौसा और बीजू आम उपलब्ध हैं।

Mangoes in the markets of Patna even in September
पटना की प्रमुख फल मंडियों में सितंबर माह में भी आम

सितंबर माह में भी मिल रहा फलों का राजा आम

आम की कीमतों की बात करें तो, यह 250 रुपये से 600 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। सुकुल आम 600 रुपये, तो मिठुआ 400 रुपये प्रति किलो में बिक रहा है, जबकि मद्रासी मुंबइया 250 रुपये, मालदह 300 रुपये, सिपिया 300-400 रुपये, किशुनभोग 400 रुपये, चौसा 250 रुपये और बीजू 600 रुपये प्रति किलो तक बिक्री की जा रही है।

बंगाल से आ रहा है मालदह, चौसा और सिपिया आम

फल विक्रेताओं की माने तो मालदह, चौसा और सिपिया आम बंगाल से आ रहा है, जबकि किशुन भोग उत्तरप्रदेश से इम्पोर्ट किया जा रहा है। वहीँ उनका कहना है कि अभी केवल आम के शौकीन लोग खरीद रहे हैं।

Maldah and Chausa mangoes are coming from Bengal
बंगाल से आ रहा है मालदह, चौसा और सिपिया आम

इन्ही में से एक और आम है जो काफी मशहूर है, मद्रासी मुंबइयाआम जिसे मद्रास मंगाया जा रहा है। यह आम सीधे दिल्ली से पटना आता है। जितनी जरूरत होती है, उसी हिसाब से आर्डर देकर मंगाया जाता है। भाव अधिक होने के कारण माल कम ही मंगाते हैं।

फेस्टिव सीजन को मार्केट में उपलब्ध

विशेषकर देखा जाता है कि मार्केट में आम जून जुलाई में खूब देखने को मिलती है। लेकिन सितम्बर के महीने में बाजारों की रौनक बढ़ाने में इन आमों का योगदान इसी लिए देखा जा रहा है क्योकि फेस्टिव सीजन शुरू हो चूका है। जियुतिया और फिर दुर्गापूजा को देखते हुए फलों का राजा आम की डिमांड खूब हो रही है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *