many schools are operated according to the time table of the train in jamui bihar

गजब: बिहार के इस जिले में ट्रेन के टाइम टेबल के अनुसार चलते है स्कूल, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

ट्रेनों की समय सारणी से विद्यालयों के संचालन का कोई लेना-देना नहीं है, फिर भी बिहार के जमुई जिले के एक दर्जन से अधिक विद्यालय ऐसे हैं जो ट्रेन की समय सारणी के अनुसार संचालित हो रहे हैं। इस बात का पर्दाफाश जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी के पत्र से हुआ है।

इसमें उन्होंने झाझा प्रखंड अंतर्गत सिमुलतला, टेलवा और खुरंडा क्षेत्र के विद्यालयों के संचालन में लापरवाही बरतने वाले एक दर्जन विद्यालय प्रधानों तथा शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा है कि समय से विद्यालय का संचालन क्यों नहीं हो रहा है। समय के पूर्व विद्यालय क्यों बंद हो जाता है।

ट्रेन की समय सारणी के अनुसार विद्यालय जाते हैं शिक्षक

जिला शिक्षा पदाधिकारी को मिली शिकायत में कहा गया है कि उक्त क्षेत्र के विद्यालय ट्रेन की समय सारणी के अनुसार संचालित हो रहे हैं। मजेदार बात यह है कि शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगे जाने वाले पत्र में डीईओ ने कहा है कि शिक्षक अपने विद्यालय संचालन समय अवधि में आखिर सिमुलतला स्टेशन पर कैसे दिखाई पड़े।

There are more than a dozen schools in Jamui district which are operating according to the time table of the train.
जमुई जिले के एक दर्जन से अधिक विद्यालय ऐसे हैं जो ट्रेन की समय सारणी के अनुसार संचालित हो रहे

गौर करने वाली बात यह है कि सिमुलतला क्षेत्र के कई विद्यालय ऐसे हैं जहां आने-जाने का साधन नहीं होने के कारण शिक्षक ट्रेन की समय सारणी के अनुसार विद्यालय जाते हैं और समय के पूर्व ट्रेन पकडऩे के लिए स्टेशन पहुंच जाते हैं। डीईओ द्वारा जारी स्पष्टीकरण वाले पत्र में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने एक दर्जन विद्यालयों के समय से पूर्व विद्यालय बंद रहने का जिक्र किया गया है।

शिक्षकों को स्टेशन पर देखे जाने की शिकायत

विद्यालय संचालन अवधि में कई शिक्षकों को सिमुलतला स्टेशन पर देखे जाने की शिकायत जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी से की गई है। वाट्सएप पर की गई शिकायत में यह कहा गया है कि झाझा प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय नागने में कार्यरत प्रधानाध्यापक संजीव रंजन, सहायक शिक्षक प्रमोद कुमार, संजीव कुमार, शिक्षिका नवेदिता कुमारी, विनीता कुमारी को विद्यालय समय अवधि में 1:44 बजे सिमुलतला स्टेशन पर देखा गया है।

Complaint about teachers being seen at Simultala station
शिक्षकों को सिमुलतला स्टेशन पर देखे जाने की शिकायत

इसके पश्चात जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी ने सभी से तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही 22 जुलाई का वेतन अगले आदेश तक स्थगित कर देने की बात कही है। तीन दिनों के अंदर स्पष्टीकरण का जवाब नहीं प्राप्त होने की स्थिति में विभागीय कार्रवाई की भी बात कही गई है।

विद्यालय का नाम —— बंद होने का समय

उमवि. नागवे——-1:00 बजे

उमवि. चरैया ——-1:18 बजे

उमवि. सियांटाड —-1:00 बजे

मकतब बरौन्धिया- 1:42 बजे

उमवि. ढोढरी——-2:05 बजे

उमवि. कनौदी——-2:15 बजे

नप्रावि. टेलवा ——–1:58 बजे

नप्रावि. सियांटांड ——1:58 बजे

नप्रावि. घोटारी ——–1:27 बजे

नप्रावि. टीटीचक ——–1:42 बजे

नप्रावि. केंदुव्हार ——1:49 बजे

नप्रावि. पांडेयडीह —-1:22 बजे

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *