Medical college will open in every district of Bihar

बिहार के हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, CM नितीश कुमार का ऐलान

बिहार के हर जिले में बिहार सरकार खुद के दम पर मेडिकल कॉलेज बनाएगी। बिहार के सीएम नीतीश ने कहा कि सबसे जरूरी है कि लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहे। इसके लिए जितना पैसा लगेगा, राज्य सरकार लगाएगी।

हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

CM के अनुसार बिहार खुद अपने बूते राज्य के हर जिले में मेडिकल कॉलेज व अस्पताल खोलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। कहा कि बिहार सरकार ने हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोला है, उसी तरह मेडिकल कॉलेज भी स्थापित होंगे। इसके लिए केंद्र के भरोसे नहीं रहेंगे।

Medical college will open in every district
हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने 123 करोड़ की लागत से बने भोजपुर के कोईलवर में बिहार राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान के नवनिर्मित परिसर के उद्घाटन के मौके पर इसकी घोषणा की।

केंद्र से नहीं लेंगे मदद

नितीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 150 से180 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि राज्य सरकार जमीन खरीदती है और निर्माण होने तक एक हजार करोड़ खर्च होता है। ऐसे में 150-180 करोड़ लेने की क्या जरूरत है कि केंद्र सरकार का कॉलेज व अस्पताल कहलाए।

आगे कहा कि सबसे जरूरी है कि लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहे। इसके लिए जितना पैसा लगेगा, राज्य सरकार लगाएगी। डॉक्टर्स, नर्स समेत अन्य रिक्त पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Will not take help from the center
केंद्र से नहीं लेंगे मदद

CM ने पदाधिकारियों को दिए निर्देश

बड़े- बड़े अस्पतालों से लेकर जिला अस्पतालों में सभी प्रकार की दवाइयां सुनिश्चित की जाएंगी, ताकि लोगों को बाहर से दवाइयां नहीं खरीदनी पड़े। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि स्थानीय स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग करें, ताकि सभी मरीजों को अस्पताल में दवाएं मिले।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *