Muzaffarpurs lathi will be given to the heads of state

इंडोनेशिया में दिखेगा बिहार का जलवा, जी-20 सम्मेलन में राष्ट्राध्यक्षों को दिया जाएगी मुजफ्फरपुर की लहठी

जी-20 सम्मेलन में सम्मेलन को भारत की ओर से एक खास उपहार देने की बात कही जा रही है। राष्ट्राध्यक्षों को इस खास उपहार के रूप में मुजफ्फरपुर की लहठी समेत हस्तकला के अन्य उत्पाद भेंट किए जाएंगे। जानिए खबर।

दरअसल इसको लेकर उद्योग विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। जी-20 सम्मेलन में शामिल राष्ट्रों के अध्यक्षों को भारत की ओर से मुजफ्फरपुर की पहचान लहठी गिफ्ट के तौर पर दी जाएगी।

Bihar's power will be seen in Indonesia
इंडोनेशिया में दिखेगा बिहार का दम

इंडोनेशिया में दिखेगा बिहार का जलवा

जानकारी के लिए बता दें कि15 नवंबर से इंडोनेशिया के बाली में जी-20 सम्मेलन होने वाला है। इसमें भारत को अगले साल होने वाले सम्मेलन की अध्यक्षता की जिम्मेवारी भी सौंपी जानी है। इस सम्मलेन को भारत द्वारा खास बनाने की तैयारी है।

जी-20 सम्मेलन में राष्ट्राध्यक्षों को लहठी का उपहार

बता दें कि केंद्र सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना में मुजफ्फरपुर की लहठी शामिल है। विदेश मंत्रालय के स्तर से लहठी को जी-20 सम्मेलन में ले जाया जायेगा। लहठी को वैश्विक पहचान दिलाने की कवायद से लहठी व्यवसायियों व कारीगरों में खुशी है।

g 20 summit 2022 will be held in indonesia
जी 20 शिखर सम्मेलन 2022 इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा

इस कारोबार पर जिले के 50 हजार लोगों की उम्मीदें टिकी

वहीँ इस प्रोडक्ट के निर्यात के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने विस्तृत कार्ययोजना बनाई है। इस पहल से लहठी उद्योग व कारोबार से जुड़े जिले के 50 हजार लोगों की उम्मीदें टिकी हुई है। आत्मनिर्भर भारत, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना आदि के माध्यम से लहठी के क्षेत्र में अधिक से अधिक स्वरोजगार व कारोबार को बढ़ावा देने की योजना है।

इसके द्वारा महिला उद्यमियों व कारोबारियों पर अधिक जोर होगा। अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए लहठी की गुणवत्ता व डिजाइन आदि पर बेहतर काम होगा।

इस्लामपुर लहठी की प्रसिद्ध मंडी

इस्लामपुर के लहठी व्यवसायी के अनुसार शहर का इस्लामपुर लहठी की प्रसिद्ध मंडी है। यहां झारखंड से लाह इम्पोर्ट किया जाता है।रामबाग, पंखाटोली, मनियारी आदि इलाकों के दर्जनों गांवों में घर-घर लहठी तैयार की जाती है।

Islampur The famous market of Lahti Lahti
इस्लामपुर लाहटी लाहटी का प्रसिद्ध बाजार

इस काम में पांच सौ से अधिक छोटे-बड़े व्यवसायी जुड़े हैं। मुजफ्फरपुर प्रतिवर्ष 50 करोड़ से अधिक का व्यवसाय इसके द्वारा करता है। मुजफ्फरपुर में बनी लहठी अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से लेकर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की पत्नी अंजलि तेंदुलकर के हाथों की भी शोभा बढ़ने का काम कर चुकी है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *