Now students of Bihar will get books on mobile

अब बिहार के छात्रों को मोबाइल पर मिलेंगी पुस्तकें, वीडियो देख कर सकेंगे तैयारी

बिहार के छात्र अपनी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी कर सकें, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा ई-लॉटस एप लेकर आइ है। इस एप के माध्यम से कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्र अपने सिलेबस से जुड़ी किताबें एवं अन्य पाठ्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान समय में इस एप से मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तैयारी करने वाले 15 लाख से अधिक लगभग छात्र जुड़ चुके हैं।

एक्सपर्ट के रूप में जुड़े है शिक्षक

बिहार में प्रति वर्ष करीब 30 लाख छात्र बोर्ड की परीक्षा देते है। ऐसे में ई-लॉटस एप छात्रों के लिए परीक्षा की तैयारी में काफी मददगार साबित हो सकती है। एप पर मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थियों के लिए पाठ्यक्रम से जुड़ी सभी तरह की पुस्तकें उपलब्ध है।

इस के साथ ही चैप्टर वाइज वीडियो और पूरक सामग्री भी ऐप पर मौजूद है। छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो इस लिए लगभग 500 शिक्षकों को एक्सपर्ट के रूप में इस एप से जोड़ा गया है। छात्र को किसी तरह की दिक्कत होने पर इन शिक्षकों से संपर्क कर सकते हैं।

Chapter wise videos and supplementary material is also present on the app
चैप्टर वाइज वीडियो और पूरक सामग्री भी ऐप पर मौजूद है

देख और सुन सकते है ऑडियो-वीडियो

छात्रों को एप की सुविधा का लाभ लेने के लिए रजिस्टर करना होगा। एक बार रजिस्टर हो जाने के बाद छात्र सिलेबस से जुड़े सभी चैप्टर को ऑनलाइन पढ़ने के साथ साथ उसका ऑडियो और वीडियो भी देख सकते हैं। छात्र ई-लॉटस एप को मोबाईल पर डाउनलोड कर पढ़ाई करने के साथ ही इसे ब्राउजर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शिक्षक भी कर सकते है इस्तेमाल

ई-लॉटस के ई-लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों के लिए कक्षा 1 से 12 तक के पाठ्य-पुस्तकों के पाठों के आधार पर शैक्षणिक विडियो, संदर्भ विडियो, दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध सामाग्री के लिंक के साथ साथ पाठवार अभ्यास के प्रश्नोत्तर को भी शामिल किया गया है।

इस एप के उपयोग से विद्यार्थियों को न केवल पठन-पाठन का अवसर प्राप्त होगा बल्कि इसके बाद संबन्धित पाठों के प्रश्नोत्तर का अभ्यास करके खुद का मूल्यांकन भी कर सकेंगे। शिक्षकों द्वारा भी ई-लाइब्रेरी पर उपलब्ध शैक्षिक सामग्री का उपयोग अपनी क्षमता विकास करने में मदद कर सकेंगे।

new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *