Operation of two pairs of closed trains started due to lack of rakes on Katihar-Jogbani railway section

खुशखबरी: कटिहार-जोगबनी रेलखंड पर रेक के अभाव में बंद पड़ी दो जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार डिवीजन स्थित जोगबनी—कटिहार रेलखंड पर रेक के अभाव में रद्द हुई दो जोड़ी डेमू स्पेशल ट्रेन का परिचालन गुरुवार से पुन: शुरू हो गया है। इससे इस क्षेत्र के रेल यात्रियों में हर्ष व्याप्त है। गौरतलब है कि बीते 3 दिसंबर से ही इस रेलखंड पर पूर्व घोषित चार जोड़ी ट्रेनों के परिचालन की अधिसूचना रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी होने के बाद अपने प्रारंभिक पहले ही दिन से ही ट्रेन संख्या 07553/ 07554 तथा 07555/ 07556 का परिचालन रेक की किल्लत के चलते बंद कर दिया गया था। इससे यात्रियों में रोष व्याप्त था। उपरोक्त दोनों जोडी ट्रेनों को रद्द किये जाने से संबंधित खबर को मीडिया ने प्रमुखता से उठाया था कि बिना किसी मुकम्मल तैयारी के आखिर कटिहार मंडल ने इन ट्रेनों के परिचालन की घोषणा कैसे कर दी गई थी। बहरहाल इन दोनों जोड़ी ट्रेनों के परिचालन से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ स्टेशनों पर बढ़ी रौनक
ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ स्टेशनों पर बढ़ी रौनक

6 जोड़ी डेमू स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू

इस संदर्भ में कटिहार डिवीजन के डिविजनल रेलवे मैनेजर ऑपरेशन ने अपने पत्रांक सीयूएन 36/12 /21 दिनांक 8 दिसंबर के माध्यम से एनएफ रेलवे के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्ट मैनेजर को सूचित किया कि सिलीगुड़ी डेमू शेड से एक जोड़ी डीएमयू रेक कटिहार को उपलब्ध हो गया है। अत: निरस्त की गई दोनों जोड़ी ट्रेनें का परिचालन पुन:बहाल कर दिया जाये।

इस प्रकार अब जोगबनी कटिहार रेलखंड पर 6 जोड़ी डेमू स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। इधर ट्रेनों के परिचालन शुरू होने से बिहार डेली पैसेंजर एसोसिएशन की केंद्रीय समिति के सदस्य बछराज राखेचा, इंडो—नेपाल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ रेल यूजेस के सदस्य विनोद सरावगी, स्टेशन सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार साह, गोपाल कृष्ण सोनू, सुभाष अग्रवाल आदि ने कटिहार रेल मंडल के प्रति आभार जताते हुए मुख्य परिचालन प्रबंधक को साधुवाद दिया है।

आठ जोड़ी ट्रेनों का हो रहा परिचालन

फारबिसगंज स्टेशन पर अब ट्रेनों के परिचालन की संख्या बढ़ कर 8 हो गई है। इससे जोगबनी-कटिहार के लिए छह जोड़ी डेमू स्पेशल ट्रेनों के अलावे एक जोड़ी आंनद बिहार (दिल्ली)-जोगबनी सीमांचल एक्सप्रेस एवं कोलकाता-चितपुर जोगबनी एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है।

ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ स्टेशनों पर बढ़ी रौनक

जोगबनी-कटिहार रेलखंड पर कोरोना संक्रमण के चलते बंद पड़ी ट्रेनों का आखिरकार 22 माह बाद शुरू होने से अररिया सहित फारबिसगंज, सिमराहा, बथनाहा, जोगबनी आदि स्टेशनों पर रौनक बढ़ गई है। पहले ही दिन अहले सुबह से देर रात तक स्टेशनों पर यात्रियों की गहमागहमी नज़र आई।

स्थायी रूप से निरस्त ट्रेन के पुन: परिचालन की मांग

रेलवे कंप्यूटर्स फोरम के सदस्य विनोद सरावगी ने मांग की है, कि इस रेलखंड पर स्थाई रूप से निरस्त की गई ट्रेन संख्या 05751 एवं 05752 को रेलवे फिर से यात्रियों की सुविधा के लिए चालू करें। क्योंकि इस ट्रेन ट्रेनों का कटिहार से कई महत्वपूर्ण ट्रेनों का लिंक मिलता था।

दुकानदारों व भेंडरों के खिले चहरे

ट्रेनों के परिचालन शुरू होने से यात्रियों की भीड़ स्टेशन परिसर में होने लगी। जिससे स्टेशन परिसर स्थित दुकानकर एवं भेंडरों के चहरे खिल उठे। दुकानदारों ने बताया की यात्रियों की भीड़ होने से उनकी बिक्त्री बढ़ गई है। कहा की कोरोना काल के दौरान ट्रेनों का परिचालन बंद होने से उन्हें काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। अब ट्रेनों के पुन: परिचालन से यात्रियों की भीड़ दुकानों में फिर से होने लगी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *