Paper Leak In India

Paper Leak: बिहार सहित देश के इन राज्यों में पहले भी पेपर हो चुके लीक, जानिए कौन कौन से Exam है शामिल

Paper Leak: देशभर में आए दिन पेपर लीक होने के मामले सामने आ रहे हैं। कई राज्यों से भी पेपर लीक (Paper Leak) होने की खबर है। ऐसा ही एक ताजा मामला बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) की 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा का है, जो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। हालाँकि भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक और देरी की समस्या हमारे देश में कोई नई नहीं है।

Cases of paper leaks across the country
देशभर में आए दिन पेपर लीक होने के मामले

लगभग हर भर्ती परीक्षा में युवाओं को इन समस्याओं से रूबरू होना ही पड़ता है। इससे पहले पेपर लीक (Paper Leak) होने की घटना उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, झारखंड, राजस्‍थान, हरियाणा और गुजरात में भी हो चुके हैं। आइए जानते हैं पेपर लीक (Paper Leak) किन-किन राज्यों और किस एग्जाम में हुए हैं….

News of paper leak from many states also
कई राज्यों से भी पेपर लीक होने की खबर

बिहार में लगभग सभी ऑफलाइन परीक्षाओं का यही हाल

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा (Bihar Board Exam) के मैथ्स का पेपर एग्जाम शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। इसके बाद मैथ्स की परीक्षा को स्थगित करनी पड़ी थी।

वर्ष 2021 में आयोजित हुई बिहार अग्निशमन सेवा अग्निक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। पेपर लीक होने की जानकारी कई दिन बात पता चली थी। इस वजह से हजारों अभ्‍यर्थी परेशान हुए।

This is the condition of almost all offline examinations in Bihar
बिहार में लगभग सभी ऑफलाइन परीक्षाओं का यही हाल

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा (Bihar Police Recruitment Exam) का एक पेपर पिछले जनवरी में वायरल हो गया था। इसके बाद प्रशासन ने इसे फेक बताया था।

उत्तर प्रदेश में भी पेपर लीक

30 मार्च को आयोजित हुई यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (UP Board Intermediate) के अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया था। इसके बाद 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा स्‍थगित करनी पड़ी थी। पेपर लीक (Paper Leak) मामले में अब तक 46 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मुरादाबाद के छजलैट थाना क्षेत्र के गांव फतेहपुर विश्नोई में स्थित विजडम एजुकेशन कॉलेज के प्रचार्य कक्ष में बने स्ट्रांग रूम में चोरी की कोशिश की गई गयी थी। आरोपियों ने राजनीति शास्त्र के पेपर का बंडल फाड़ दिया।

UPTET paper went viral on WhatsApp group of Mathura, Ghaziabad and Bulandshahr
UPTET का पेपर मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था

हालांकि बंडल के पेपर की गिनती की गई तो वह पूरे मिले। सूचना पर पुलिस अधिकारियों ने मौका मुआयना किया। मामले में कार्यवाहक प्रचार्य की तहरीर पर छजलैट पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

वर्ष 2021 के नवंबर महीने में UPTET का पेपर मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था। UP STF ने दर्जनों लोगों को उठाया था। UPTET के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। कई परीक्षा केंद्रों पर तो पेपर बंट भी चुके थे। लेकिन खुलासे के बाद UPTET परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी. मामले में एफआईआर दर्ज की गयी थी।

राजस्थान में REET और NEET दोनों का वही हाल

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (REET) परीक्षा का आयोजन बोर्ड के अधीन ही किया गया था। लेकिन रीट का पेपर लीक हो गया था। फरवरी 2022 में हुई रीट पेपर-2 परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद इसे रद्द करके दोबारा कराया गया था। मामले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव को निलंबित किया गया।

paper leak of reet paper-2 exam held in february 2022
फरवरी 2022 में हुई रीट पेपर-2 परीक्षा का पेपर लीक

राजस्थान में नीट परीक्षा 2021 को पेपर लीक कर दिया गया था। गिरोह के तार कोचिंग नगरी कोटा-सीकर से लेकर राजस्थान के कई जिलों से जुड़े थे। मामले में जयपुर पुलिस ने भांकरोटा स्थित परीक्षा केंद्र से एक छात्रा समेत आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया था। ये राजस्थान इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी के सेंटर पर परीक्षा दे रहे थे।

हरियाणा में सिपाही भर्ती से UGC NET तक

हरियाणा में दिसंबर 2021 में UGC NET की आयोजित परीक्षा का पेपर आउट हुआ था। प्रश्र पत्र कथित तौर पर राजधानी में सीआरपीएफ में तैनात गुरुग्राम निवासी विकास ने आउट करवाया था, जिसे महेंद्रगढ़ निवासी रिंकू के पास भेजा गया था। पुलिस जांच में पता चला है कि 17 परीक्षार्थी भिवानी पहुंचे थे।

constable recruitment paper leak in haryana
हरियाणा में सिपाही भर्ती पेपर लीक

हरियाणा में सिपाही भर्ती पेपर लीक हुआ था। इस मामले में हरियाणा के नए डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) ने अब 11 आरोपियों पर इनाम रख दिया है। उक्त आरोपितों में जम्मू-कश्मीर के मोहम्मद अफजल व मुजफ्फर अहमद पर दो-दो लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि उक्त आरोपितों के बारे में जानकारी देने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

गुजरात भी नहीं है पीछे

गुजरात में पिछले माह कक्षा 10वीं का हिंदी का पेपर लीक हो गया, जब छात्र परीक्षा हॉल के अंदर परीक्षा दे रहे थे। जवाबों के सेट के साथ पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. अब पेपर लीक की जांच गुजरात शिक्षा बोर्ड करेगा।

Class 10th Hindi paper leaked in Gujarat last month
गुजरात में पिछले माह कक्षा 10वीं का हिंदी का पेपर लीक

दिसंबर 2021 में गुजरात माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड (जीएसएसएसबी) द्वारा आयोजित गैर-सचिवालय हेड क्लर्क परीक्षा में हिम्मतनगर तालुका से पेपर लीक होने का आरोप लगा था। मामले ने काफी तूल पकड़ा। गृह राज्य मंत्री को मीडिया के सामने आकर इस पर खुलासा करना पड़ा। इस मामले में 88000 परीक्षार्थियों ने 186 रिक्तियों के लिए आवेदन किया था।

मध्य प्रदेश का व्यापम बहुचर्चित

मध्‍यप्रदेश में अप्रैल में पेपर लीक होने के चलते व्यापमं द्वारा तीन परीक्षाओं को निरस्त किया गया है। इसके तहत वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और स्टॉफ नर्स चयन परीक्षा निरस्त कर दी गई है।

Three exams canceled by Vyapam in Madhya Pradesh
मध्‍यप्रदेश में व्यापमं द्वारा तीन परीक्षाओं को निरस्त किया गया

परीक्षा संचालन एजेंसी के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। इस मामले में जांच कराई गई, तो परीक्षा संचालन प्रक्रिया में गड़बड़ी पाई गई। इसलिए इन परीक्षा को भी निरस्त कर दिया है।

ताजा मामला झारखण्ड का

अभी हाल ही में 9 मई 2022 को झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की 11वीं की बोर्ड परीक्षा का गणित विषय का प्रश्न पत्र लीक हो गया। इसका प्रश्न पत्र यूट्यूब पर रात को ही अपलोड कर दिया गया था। छात्रों ने भी स्वीकार किया कि प्रश्न पत्र लिक होने की जानकारी पहले से थी।

Jac 11th Maths question paper leaked on 9th May 2022
9 मई 2022 को जैक की 11वीं का गणित विषय का प्रश्न पत्र लीक

आपको बता दें कि इसके अलावा हरियाणा में पुलिस कांस्टेबल पेपर, मध्य प्रदेश में एसडीओ, आरएईओ व नर्स भर्ती परीक्षा, यूपीपीसीएल भर्ती, यूपी लोअर सब-ऑर्डिनेट परीक्षा, ग्राम विकास अधिकारी, केन्द्र सरकार द्वारा आयोजित यूजीसी नेट 2021, नीट परीक्षा, एसएससी सीजीएल भर्ती, थल सेना में जनरल ड्यूटी भर्ती आदि की परीक्षाओं में पेपर लीक हुए एवं तमाम परीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं। इसके अलावा और कोई भर्ती परीक्षा के पेपर लीक की जानकारी हमसे छूट गई हो, तो उसके बारे में आप हमे कॉमेंट सेक्शन में बताये।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *