Prambanan temple replica will be seen in Bihar

बिहार में दिखेगा इंडोनेशिया के प्रम्बानन मंदिर का प्रतिरूप, जानिए पंडाल की खासियत

दुर्गा पूजा को लेकर हर जगह तैयारी शुरू हो चुकी है। भव्य पंडालों का निर्माण कराया जा रहा है इसी कड़ी में बिहार की राजधानी पटना की सभी पूजा समितियां एवं क्लब अपने पूजा पंडाल को खूबसूरत और आकर्षक बनाने में लग गए है।

दरअसल इसी क्रम में पटना के डाकबंगला चौराहे पर बनने वाला पूजा पंडाल इस बार इंडोनेशिया के प्रंबानन मंदिर के तर्ज पर बनेगा। इसका निर्माण शुरू हो गया है। इस पूरे पंडाल को वास्तविक मंदिर का रूप देने की कोशिश की जा रही है।

Prambanan temple replica will be seen in Durga Puja pandal
दुर्गा पूजा पंडाल में दिखेगी प्रम्बानन मंदिर की प्रतिकृति

दुर्गा पंडाल में इंडोनेशिया के प्रंबानन मंदिर का प्रतिरूप

बिहार की राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहा पर बन रहे इस पूजा पंडाल के निर्माण सनपैक रंगीन स्टोन, शीशा, रंगीन गोटा, शीप, प्लाई, गिनी फोम, फाइबर आदि के इस्तेमाल से किया जायेगा।

पंडाल के निर्माण का जिम्मा पश्चिम बंगाल के भुनिया डेकारेटर्स को दिया गया और इसका डिजाइन कोलकाता आर्ट कॉलेज के कलाकार रितेश चटर्जी ने बनाया है। वहीँ इस पंडाल की ऊंचाई की बात करें तो इसकी ऊंचाई 90 फुट व चौड़ाई 55 फुट के आसपास होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि पूजा के दौरान इस भव्य पंडाल की खूबसूरती काफी मनमोहक होगी।

An attractive look will be given to the pandal
पंडाल को दिया जाएगा आकर्षक लुक

विभिन्न प्रकार के मटेरियल से पंडाल को दिया जाएगा आकर्षक लुक

सनपैक रंगीन स्टोन, शीशा, रंगीन गोटा, शीप, प्लाई, गिनी फोम, फाइबर आदि के प्रयोग से पंडाल में कारीगिरी की जाएगी जिससे पंडाल और भी आकर्षक नजर आएगा। इस पूरे पंडाल को वास्तविक मंदिर का रूप देने की कोशिश की जा रही है।

डाकबंगला चौराहा पर बन रहे इस पूजा पंडाल में 24 मेकैनिकल रोड पिलर रहेंगे, जिनमें अनेक प्रकार के फूल, रंग बदलते व घूमते हुए पक्षी, हानाबाड़ी गेट, लव साइन ड्रिम गर्ल, कंकाल साइकिल चलाते हुए, दुबई का बुर्ज खलीफा आदि को दर्शाया जायेगा।

चार भव्य एलइडी गेट बनाये जाएंगे

जानकारी के लिए बता दें कि बिजली का काम पश्चिम बंगाल के भोला इलेक्ट्राॅनिक्स द्वारा किया जायेगा। डाकबंगला चौराहे से कोतवाली तक चार भव्य एलइडी गेट बनाने का जिम्मा उनके कंधे पर है।

इसएलइडी गेट की उचाई 57 फुट व चौड़ाई 35 फुट होगी। एलइडी कैंप लाइट बल्ब के माध्यम से लरी टाइप मेकैनिकल स्ट्रकचर लगाया जा रहा है। जिसकी उंचाई 20 फुट होगी जिसमें बच्चों के लिए लुभाने व मनोरंजन केंद्र रहेगा।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *