Praveen who got 7th rank in UPSC gave tips for preparation

UPSC में 7वां रैंक लानेवाले बिहार के प्रवीण ने दिए टिप्स, हार्ड वर्क की जगह स्मार्ट वर्क पर करें फोकस

बिहार के नवादा के टाउन हॉल में शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित सेमिनार में यूपीएससी में सफल प्रवीण कुमार (AIR-7) शामिल हुए। इसमें प्रथम रैंक लाने वाले शुभम कुमार व दसवां रैंक लानेवाले सत्यम को भी आमंत्रित किया गया था। हालांकि वो दोनों नहीं आ सके। सेमिनार में आए छात्रों को संबोधित करते हुए प्रवीण कुमार ने कहा कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता के लिए कुछ चीजें बहुत महत्वपूर्ण है। हार्ड वर्क जरूरी शर्त है, लेकिन उससे भी जरूरी है स्मार्ट वर्क। यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले उसके सिलेबस को समझें, फिर बीते वर्ष के प्रश्नों को देखें। इंटरनेट और तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि सफलता के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। सफलता के लिए कंफर्ट जोन से बाहर निकलें। महीना, सप्ताह और प्रत्येक दिन के हिसाब से प्लान बनाएं। सेमिनार में यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार के नहीं आने से मौजूद छात्रों के चेहरे पर मायूसी छा गई। छात्रों ने कहा कि हमलोग उनको एक बार देखना चाहते थे। उनके अनुभव को जानने की कोशिश करते, लेकिन वह नवादा नहीं पहुंचे। इस कारण हमें थोड़ा मायूस होना पड़ा। लेकिन फिर भी सेमिनार में बहुत जानकारियां मिलीं

Praveen Kumar addressing the students
छात्रों को संबोधित करते प्रवीण कुमार

सेमिनार में मौजूद राकेश कुमार, विनोद कुमार, प्रीति कुमारी, अंजली कुमारी, निभा आदि कई छात्रों ने परीक्षाओं में करप्शन पर सवाल किए। कहा कि हम लोगों को तैयारी के बावजूद करप्शन के कारण कहीं ना कहीं पीछे हो जाना पड़ता है।

इस दौरान नवादा डीएम यशपाल मीणा ने सभी बच्चों से कहा कि जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। इसलिए सेमिनार का आयोजन किया गया है। मकसद है कि इन दोनों की सफलता से और बताए गए टिप्स से यूपीएससी-बीपीएससी आदि परीक्षाओं की तैयारी करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *