Prosperous Bihar will be seen on the occasion of Chhath

छठ के अवसर पर दिखेगा समृद्ध बिहार, नगर निगम कर रहा है तैयारी

पटना नगर निगम द्वारा छठ घाटों के निर्माण का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा।  पदाधिकारियों द्वारा प्रतिदिन गंगा घाट का निरीक्षण कर घाटों को समतल करने, संपर्क पथ निर्माण एवं सफाई व्यवस्था को पूर्ण किया जा रहा है। साथ ही घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य भी तेजी से हो रहा है।

थ्रीडी पेंटिग से तैयार हो रही है गंगा घाट

पटना नगर निगम द्वारा छठ महापर्व के लिए सौदर्यीकरण का कार्य भी किया जा रहा है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा गंगा घाट एवं संपर्क पथ पर थ्रीडी पेटिंग के माध्यम से सजाने का कार्य किया जा रहा है।

बहुत से घाटों पर एक साथ काम चल रहा है। थ्रीडी पेंटिंग के हो जाने से घाटों का दीवार काफी खूबसूरत नजर आ रहे है। कलाकार सुबह से शाम तक लग कर काम को पूरा कर रहे हैं। छठ को देखते हुए घाटों के दीवारों पर मिथिला पेंटिंग से छठ के बेस पर पेंटिंग बनाई जा रही है।

Painting is being made on the basis of Chhath with Mithila painting on the walls of the roof ghats
छत घाटों के दीवारों पर मिथिला पेंटिंग से छठ के बेस पर बनाई जा रही है पेंटिंग

 

इस पेंटिंग से घाटों की खूबसूरती बढ़ जाएगी। सभी घाट के दीवार पर छठ से संबंधित पेंटिंग बनाई जा रही है। जो देखने में काफी आकर्षक है और पटना गंगा घाट की सुन्दता को चार चाँद लगा रही है।

जलस्तर कम होने से तेज हुई तैयारियां

पटना नगर निगम के द्वारा गंगा के जलस्तर को देखते हुए लगातार तैयारियां की जा रही है। जिन घाटों पर जल कम हुआ है वहां सफाई, समतलीकरण एवं संपर्क पथ तैयार किया जा रहा है।

पाटलीपुत्र अंचल के कुछ घाटों मशीनों से पानी निकाल कर संपर्क पथ को तैयार किया जा रहा है साथ ही जहाँ भी जलस्तर कम हो रहा वहां सीढ़ीयों से गाद हटाने, धुलाई एवं बैरिकेडिंग का काम किया जा रहा है।

शो कॉज नोटिस दिया गया संवेदक को 

गुरूवार को नगर आयुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा पटना सिटी के कच्ची, खड़की एवं किला घाट का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान काम में लापरवाही नजर आने पर नगर आयुक्त द्वारा संवेदक को शो कॉज नोटिस भी जारी किया।

गौरतलब है कि इन घाटों पर सफाई, समतलीकरण एवं घाट निर्माण के साथ प्रकाश की व्यवस्था में भी कोई कार्य अभी तक शुरू नहीं हुआ है। क्योकि छठ में कम समय बचा है इसलिए नगर आयुक्त द्वारा इस तरह की लापरवाही पर सख्ती से कार्रवाई की गई है।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *