Questions asked in IAS interview

IAS इंटरव्यू में पूछे गए सवाल, बिहार की समस्या क्या है, दिल्ली में बिजली फ्री देनी चाहिए या नहीं, ये जवाब देकर मिली 26वीं रैंक

IAS क्रैक करना इतना आसान नहीं है। इस बार उलझाने वाले सवाल ऐसे पूछे गए कि उसका जवाब हां और ना दोनों हो सकते थे, ऐसे में बाजी उसी ने मारी जिसने चालाकी और समझदारी से जवाब दिया। 26वीं रैंक लाने वाले बिहार के उत्सव आनंद से वर्क फ्रॉम होम कल्चर और दिल्ली में फ्री बिजली देनी चाहिए या नहीं पर सवाल पूछ गए हैं। जानिए बिहार से UPSC क्रैक करने वालों से किस तरह से उलझाने वाले सवाल पूछे गए और उन्होंने क्या जवाब दिया…

UPSC में 26 वीं रैंक लाने वाले बिहार के उत्सव आनंद से वर्क फ्रॉम होम पर कई सवाल किए गए। इससे सरकार और आम आदमी को क्या फायदा और नुकसान हो रहा है। वर्क फ्रॉम होम में प्रमोट करना चाहिए या नहीं के सवाल पर उत्सव ने कहा कि यह हाईब्रीड कल्चर की तरह होना चाहिए।

How engaging questions were asked to UPSC crackers from Bihar
बिहार से UPSC क्रैक करने वालों से किस तरह से उलझाने वाले सवाल पूछे गए

फ्रीडम अधिक होनी चाहिए, लेकिन ऑफिस बंद नहीं होने चाहिए। कर्मचारियों को यह आजादी हो कि जब वह वर्क फ्रॉम होम करना चाहें तो कर सकते हैं। इस कारण से यह कल्चर बंद नहीं होना चाहिए। साथ ही उनसे यह भी पूछा गया कि कोरोना ने नौकरी के सेक्टर में क्या नया दिया?

बिहार की समस्या पर सवाल

उनसे राष्ट्रीय सुरक्षा और बिहार की समस्या पर भी सवाल किए गए। इस पर उत्सव ने भारत के संबंधों को लेकर कई जवाब दिया। चाइना और भारत के संबंधों को लेकर जवाब दिया। बिहार की समस्या के सवाल पर उत्सव ने कहा कि बाढ़ की समस्या के निदान और इंडस्ट्री का नहीं होना भी बड़ी समस्या से इसके समाधान को लेकर जवाब दिया। इस दौरान ऐसे सवाल भी किए गए जो उलझाने वाले रहे, जिसमें उत्सव ने काफी तर्क के साथ जवाब दिया।

Utsav Anand of Bihar who secured 26th rank in UPSC
UPSC में 26 वीं रैंक लाने वाले बिहार के उत्सव आनंद

अफसर सोशल मीडिया चलाए या नहीं?

UPSC में 179 रैंक लाने वाली बिहार की शुभ्रा से इंटरव्यू में 30 मिनट तक सवाल किए गए। इसमें कई उलझाने वाले सवाल रहे। पूछा गया कि प्रशासनिक अफसरों को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना चाहिए या नहीं? शुभ्रा सफाई से जवाब देते हुए कहा कि रहना चाहिए, लेकिन ध्यान देना चाहिए। सोशल मीडिया के पॉजिटिव और निगेटिव पहलू को बताया।

कोविड के दौरान और क्या अच्छा कर सकते थे?

UPSC क्रैक करने वाले बिहार के अंकित से पूछा गया RBI को क्या करना चाहिए? कोविड में सरकार ने जो किया वह कैसा था, इसमें और बेहतर क्या कर सकते थे? दिल्ली में बिजली फ्री देना चाहिए या नहीं? ऐसे सवाल के जवाब अंकित ने काफी बुद्धिमानी से दिया।

Ankit of Bihar who cracked the UPSC
UPSC क्रैक करने वाले बिहार के अंकित

RBI के जवाब में अंकित ने कहा कि मार्केट में डिमांड बनी रहे। कोविड में सरकारी तैयारी पर था कि पीएम गरीब कल्याण योजना से राशन बांटने के साथ लोन पर छूट के साथ कई ऐसी योजनाओं की खूबियों से जवाब दे दिया। जिनकी जॉब गई उनके हित की बात अंकित ने संतुष्ट कर दिया।

श्रेया से कविता भी सुना गया 

UPSC में 71वीं रैंक लाने वाली बिहार की श्रेया से भी इंटरव्यू में उलझाने वाले सवाल किए गए। सवालों के साथ इंटरव्यू में श्रेया से कविता भी सुना गया। इसके अलावा इंटर नेशनल रिलेशन और सोशल मीडिया व देश की इकोनॉमी पर भी सवाल किया गया।

Shreya of Bihar who got 71st rank in UPSC
UPSC में 71वीं रैंक लाने वाली बिहार की श्रेया

इंटरनेशनल रिलेशन पर श्रेया ने कहा कि दुनिया में किसी भी देश को सेल्फ इंटरेस्ट पर काम करना चाहिए, लेकिन दुनिया का नियम नहीं तोड़ा जाना चाहिए।

अपनी सुरक्षा पड़ोसी देशों की सुरक्षा पर भी संभव है। सोशल मीडिया को क्या समझती हैं, इस पर अंकुश लगाया जाना चाहिए या नहीं। सिविल सर्वेंट को सोशल मीडिया यूज करना चाहिए या नहीं, श्रेया का जवाब था लिमिट में करना चाहिए।

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *