UP से बिहार आकर देशभर में छा गए खान सर, पढ़ाने का ऐसा ठेठ अंदाज, संदीप माहेश्वरी भी हुए कायल

Araria News
Sandeep Maheshwari impressed by Khan sir
UP से बिहार आकर देशभर में छा गए खान सर, पढ़ाने का ऐसा ठेठ अंदाज, संदीप माहेश्वरी भी हुए कायल

एक ऐसा युवा जो यूपी से बिहार आता है और कुछ ही दिनों में छा जाता है। जो अपनी के छात्रों को भी पढ़ाता है। पढ़ाने का अंदाज ऐसा कि बड़े-बड़े इनके मुरीद हैं। बात हो रही है खान सर की। वही खान सर जो यूट्यूब से लेकर इंटरनेट मीडिया पर काफी फेमस हैं।

पढ़ाते तो पटना में हैं लेकिन इनके छात्र बिहार समेत कई राज्‍यों के छात्र हैं। ठेठ बिहारी बोली और सहज तरीके से समझाने के तरीके छात्रों को काफी पसंद आते हैं। मोटिवेशन गुरु संदीप माहेश्वरी भी उनके इस अंदाज के कायल हो गए है।

Khan sir is very famous on youtube to internet media
यूट्यूब से लेकर इंटरनेट मीडिया पर काफी फेमस हैं खान सर

रवीना टंडन ने खान सर को कहा- ‘गुरु’

छात्रों का कहना है कि कोई भी विषय हो, बड़े से बड़े तथ्‍यों को खान सर इतनी सहजता से खान सर समझाते हैं कि उसे दोबारा पढ़ने की जरूरत नहीं होती है। छात्रों की हौसलाआफजायी भी ऐसे करते हैं कि हताश-निराश हो चुका युवक भी जोश से भर उठता है। प्रसिद्ध फिल्‍म अभिनेत्री मस्‍त-मस्‍त गर्ल रवीना टंडन ने भी इनका वीडियो शेयर कर लिखा था ‘गुरु’।

Raveena Tandon also shared the video of Khan sir and wrote Guru
रवीना टंडन ने भी खान सर का वीडियो शेयर कर लिखा था ‘गुरु’

सेना में जाने का टूट गया सपना

आपको बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में एक सैनिक परिवार में जन्‍म खान सर का असली नाम फैजल खान है। काफी दिनों तक इनके नाम को लेकर सस्‍पेंस बना रहा। कोई अमित कुमार तो कोई कुछ और समझ रहा था।

बीते दिनों जब रेलवे भर्ती मामले में बवाल हुआ तो खान सर का नाम सामने आया। 1993 में गोरखपुर में जन्‍म हुआ। पिता नौ सेना में अधिकारी थे। बड़े भाई भी सेना में हैं। ये खुद भी सेना में जाना चाहते थे।

When there was a ruckus in the railway recruitment case, the name of Khan sir came up.
रेलवे भर्ती मामले में बवाल हुआ तो खान सर का नाम सामने आया

बचपन से ही विषयों के गहन अध्‍ययन में इनकी रुचि रही। एनडीए की परीक्षा में पास भी हो गए लेकिन अंंतिम रूप से चयन नहीं हुआ। इन्‍होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एमएससी तक की शिक्षा ग्रहण की।

सर्वधर्म समभाव के लिए खान सर सबके बीच लोकप्रिय

अपने यूट्यूब वीडियो में खान सर ने बताया है कि बचपन काफी संघर्षों में बीता। पटना आने पर कोचिंग शुरू किया लेकिन उसमें भी बाधाएं आईं। एक बार तो कोचिंग में बम चल गया। लेकिन इसके बाद भी हिम्‍मत नहीं हारी।

नए सिरे से शुरुआत की। दोस्‍तों का साथ मिला। कोरोना लाकडाउन के समय उन्‍होंने यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू किया। छात्राें को आनलाइन पढ़ाना शुरू किया। फिर तो देखते ही देखते खान सर एक ब्रांड बन गया।

On the day of Rakshabandhan, so many girl students tied rakhi that Khan sirs whole hand was filled
रक्षाबंधन के दिन इतनी छात्राओं ने राखी बांध दी कि खान सर का पूरा हाथ भर गया

पापुलरिटी मिली तो परेशानी भी आई। रेलवे भर्ती बवाल में वे भी फंसे। सर्वधर्म समभाव के लिए खान सर सबके बीच लोकप्रिय हैं। रक्षाबंधन के दिन इतनी छात्राओं ने राखी बांध दी कि उनका पूरा हाथ भर गया। चाहे बात हिंदू धर्म की हो या राष्‍ट्र की वे हमेशा छात्राें को इसकी महानता से अवगत कराते रहते हैं।

new batch for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article