rare common cat snake found in valmiki nagar

वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व के पास मिला दुर्लभ कॉमन कैट स्नेक, पर्यटक हुए अचंभित

वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में आये दिन ऐसे नज़ारे देखने को मिल जाते हैं जो सैलानियों को लिए यादगार हो जाते हैं। ऐसे में एक बार फिर ऐसा दृश्य सभी के सामने आया जिसे देखकर सैलानी भी अचम्भा में हैं और अपने कैमरे में इसे कैद करने से खुद को रोक नहीं पाए।

वाल्मीकि नगर में मिला दुर्लभ कॉमन कैट स्नेक

दरअसल कोतराहा गेस्ट हाउस के पास पर्यटकों ने एक अजीब सांप को देखा। लोगों की आंखें तब खुली की खुली रह गईं, जब उनकी नजर उसकी आंखों पर पड़ी। इस सर्प की आंखें बिल्ली की तरह का उभार लिए हुए थीं, जिसकी अजीब सूरत और सुस्त चाल से लोग सहम गए।

सूचना वहां के स्नेक रेस्क्यू टीम को दी गई जिसके बाद टीम के सर्प मित्र सुनील ने सांप का रेस्क्यू कर VTR के जंगल में छोड़ दिया। बताया कि यह एक कामन कैट सर्प है, जिसे उसकी आंखों की आकृति के लिए यह नाम दिया गया है।

दुर्लभ प्रजातियों में से एक

जानकारी के लिए बता दें कि कॉमन कैट स्नेक दुर्लभ प्रजातियों में से एक है। यह साप बहुत कम देखा जाता है। बिल्ली सांप निशाचर शिकारी होते हैं जो गोधूलि के समय काफी एक्टिव होते हैं।

Common cat snake, one of the rare species
दुर्लभ प्रजातियों में से एक कॉमन कैट स्नेक

दिन में उनकी पुतलिया संकरी खड़ी झिल्लियों में सिकुड़ जाती हैं, लेकिन जैसे-जैसे रात होती है पुतलियाँ लगभग गोलाकार आकार में आ जाता है। इसी कारण इस स्नेक को निशाचर भी कहते हैं। यह साप छोटे पक्षियों, मेंढक, अंडे आदि का शिकार करता है। लेकिन ज्यादातर शिकार छिपकली या फिर गिरगिट का करता है।

आदमी को देखते ही भागने की प्रवृति

हालाँकि इससे ज्यादा खतरा नहीं है यह अपने अंदर बहुत ही हल्का जहर रखता है। इसकी खासियत होती है कि आदमी को देखते ही यह भागने लगता है। इसके काटने पर बहुत ही काम जहर लगता है।

रेस्क्यू करने वाले हमेशा इसे हाथों में उठा लेते हैं। यह साप चार से छह अंडे देते हैं। अपनी आकर में भले ही यह ज्यादा बड़ा न होता हो लेकिन इसके देखकर अच्छे अच्छो के रौंगटे खड़े हो जाते हैं।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *