rashmi rani of purnea cracked nlcee exam

बिहार के पूर्णिया की रश्मि NLCEE एग्जाम पास करने वाली अकेली छात्रा, बनना चाहती है इंजिनियर

नेशनल लेवल कॉमन एंट्रेस एग्जामिनेशन यानी एनएलसीईई (NLCEE) एक राष्ट्र, एक परीक्षा में रश्मि रानी सफल होने वाली अकेली छात्रा है। रश्मि की सफलता से उसके परिवारवाले काफी खुश हैं। रश्मि का सपना इंजीनियर बनने का था, लेकिन घर की कमजोर आर्थिक स्थिति इसमें आड़े आ रही थी। एनएलसीईई परीक्षा ने रश्मि के सपनों को उड़ान दी है. रश्मि ने कहा कि अब मेरा औए मेरे परिवार का सपना सच होगा।

पूर्णिया जिले के केनगर प्रखंड के गंगेली पंचायत की रहने वाली रश्मि रानी ने न्यूज 18 लोकल से बातचीत में बताया कि उसकी प्रारंभिक शिक्षा गांव में हुई है। बचपन से उसने अपने मन में इंजीनियर बनने का सपना पाल रखा था। मगर आर्थिक हालात ठीक नहीं रहने के कारण वो अपने घरवालों से कुछ नहीं बोल पाई। ऐसे में इस परीक्षा ने उसके सपने को पंख दिया है। अब वो इंजीनियर बनने के अपने सपने को पूरा करेगी।

Rashmi Rani the only student to succeed in One Nation, One Exam
एक राष्ट्र, एक परीक्षा में रश्मि रानी सफल होने वाली अकेली छात्रा

पिता ने पढ़ाई में हमेशा किया रश्मि का सपोर्ट

रश्मि रानी का घर कच्चा फूस का है, लेकिन उसके पिता के इरादे पत्थर से ज़्यादा मजबूत हैं। रश्मि घर में रहकर दिन रात पढ़ाई करती थी। उसने अपनी मेहनत और लगन से यह कामयाबी हासिल की है। रश्मि ने बताया कि घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहने से उसे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Rashmi had filled scholarship form for One Nation, One Exam in July
रश्मि ने जुलाई माह में भरा था एक राष्ट्र, एक परीक्षा के लिए छात्रवृति फॉर्म

उसके पिता एक निजी कंपनी में वसूली अभिकर्ता के पद पर कार्यरत हैं। वो उसे हमेशा दिल लगाकर पढ़ाई करने के लिए कहते थे। पिता से मिली इस हौसलाअफजाई के बाद रश्मि ने अपने मन में कुछ करने की ठान ली थी।

एक राष्ट्र, एक परीक्षा का फॉर्म भर कर जुलाई में शुरू की तैयारी

जुलाई माह में एक राष्ट्र, एक परीक्षा के लिए छात्रवृति फॉर्म भरकर रश्मि ने लगन के साथ पढ़ाई शरू की। परीक्षा पास कर अच्छे नंबरों के साथ कामयाबी हासिल कर उसने अपने घर-परिवार और पूरे जिले का नाम रोशन किया है।

रश्मि रानी ने सभी छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि एक राष्ट्र, एक परीक्षा एवं अन्य कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा पास करने के लिए विशेषकर इतिहास, हिंदी, विज्ञान, सामान्य ज्ञान की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उसके बाद छात्र अपनी मंजिल पाने में जरूर कामयाब होंगे।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *