Read Books Of The Library Of Bihar Museum Even Sitting At Home

अब घर बैठे पढ़ सकते है बिहार म्यूजियम लाइब्रेरी की किताबें, मेम्बरशिप कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू

बिहार म्यूजियम में बने स्टडी सेंटर में रखी किताबों को अब विद्यार्थी घर बैठे भी ऑनलाइन पढ़ सकेंगे। म्यूजियम की ओर से इ-लाइब्रेरी के तहत यूजी, पीजी और एमफिल के विद्यार्थियों के लिए मेंबरशिप कार्ड की सुविधा दी गयी है।

एक साल के लिए लाइब्रेरी की मेंबरशिप लेने के लिए 200 से 500 रुपये शुल्क लिये जायेंगे। यूजी के छात्रों को मेंबरशिप के लिए 200 रुपये, पीजी के छात्रों को 300 रुपये और एमफिल और रिसर्च वर्क करने वाले विद्यार्थियों को 500 रुपये शुल्क देना होगा।

Membership card facility under e-library from the museum
म्यूजियम की ओर से इ-लाइब्रेरी के तहत मेंबरशिप कार्ड की सुविधा

म्यूजियम में बैठ कर भी कर सकते है पढ़ाई

इ-लाइब्रेरी के साथ ही विद्यार्थी यहां पर बैठ कर भी पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों की एंट्री टिकट की दर जल्द ही जारी की जायेगी। सिंगल स्टूडेंट को 50 रुपये और ग्रुप में आने पर 25 रुपये टिकट शुल्क लिया जाता है।

You can study while sitting in a museum
म्यूजियम में बैठ कर भी कर सकते है पढ़ाई

स्टडी रूम में 1100 से अधिक किताबें हैं। इ-लाइब्रेरी के लिए किताबों की कोडिंग कर सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जा रहा है।

हाइ स्पीड इंटरनेट की भी सविुधा

बिहार म्यूजियम के स्टडी रूम में विद्यार्थियों को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ ही हाइ स्पीड इंटरनेट की भी सुविधा दी जायेगी। स्टडी रूम में 50 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.।विद्यार्थी अपने साथ लैपटॉप भी ला सकते हैं।

पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ आकांक्षा रॉय ने बताया कि इच्छुक विद्यार्थी biharmuseumlib@gmail.com पर इमेल कर लाइब्रेरी की मेंबरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

2020 में हुई थी शुरुआत

बिहार संग्रहालय में आम लोगों की सहूलियत के लिए लाइब्रेरी के तर्ज पर एक स्टडी रूम की शुरुआत जनवरी, 2020 में की गयी थी। इसे बिहार म्यूजियम में आने वाले विजिटर्स को बिहार और भारत की कला, संस्कृति और इतिहास से जुड़ी चीजों से अवगत कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। आज यहां पर 1100 से अधिक की संख्या में किताबें रखी गयी हैं।

perfection ias bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *