Recruitment process of Home Guard jawans started after 13 years in Bihar

बिहार में 13 साल बाद होमगार्ड जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, 517 पदों के लिए इतने आवेदन

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में आखिरकार होमगार्ड जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई। आपको बता दे की वर्ष 2009 में होमगार्ड के 517 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। तकरीबन 13 साल बाद अब जाकर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। होमगार्ड के 517 पदों के लिए कुल 25000 अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया है।

भर्ती प्रक्रिया को बिना किसी बाधा और भ्रष्‍टाचार के संपन्‍न कराने के लिए CCTV कैमरे लगाए गए हैं और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। इसके साथ ही विशेष अधिकारियों की भी तैनाती की गई है। स्‍थानीय प्रशासन की ओर से शुरू की प्रक्रिया के पहले दिन 8 प्रखंडों के योग्‍य अभ्‍यर्थियों ने बहाली प्रक्रिया में हिस्‍सा लिया। भर्ती प्रक्रिया 23 अप्रैल तक चलेगी।

In the year 2009 there were vacancies for 517 posts of Home Guard
वर्ष 2009 में होमगार्ड के 517 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई थी

एक दशक के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू

स्‍थानीय प्रशासन की ओर से होमगार्ड के 517 पदों के लिए साल 2009 में ही आवेदन लिए गए थे। एक दशक से भी ज्‍यादा समय के बाद अब जाकर इसकी प्रक्रिया शुरू की गई है। मोतिहारी के गांधी मैदान में होमगार्ड जवानों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

Home Guard Jawans Recruitment Process
होमगार्ड जवानों की भर्ती प्रक्रिया

इसके तहत दौड़, लंबी और ऊंची कूद आदि का परीक्षण किया जा रहा है। फिजिकल प्रक्रिया संपन्‍न होने के बाद अभ्‍यर्थियों का मेडिकल टेस्‍ट भी लिया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी का समय रहते पता लगाया जा सके।

ग्रैजुएट और पोस्‍ट ग्रैजुएट युवाओं ने किया आवेदन

रोजगार संकट के इस दौर में होमगार्ड में भर्ती होने के लिए बड़ी संख्‍या में युवाओं ने आवेदन किया है। ग्रैजुएट और पोस्‍ट ग्रैजुएट युवाओं ने भी होमगार्ड में बहाल होने के लिए आवेदन किया है।

Graduate and post graduate youth applied
ग्रैजुएट और पोस्‍ट ग्रैजुएट युवाओं ने किया आवेदन

भर्ती प्रक्रिया सुचारू तरीके से चल रहा है या नहीं इसको लेकर कलेक्‍टर कपिल अशोक और पुलिस अधीक्षक डॉक्‍टर कुमार आशीष ने चयन स्‍थल पर जाकर मुआयना किया। वहीं, चयन समिति के सदस्‍य एसडीओ सौरभ सुमन यादव और होमगार्ड के कमांडेंट अशोक कुमार प्रसाद दिनभर गांधी मैदान में डटे रहे

भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी बनाने की कोशिश

सदर एसडीओ सौरभ सुमन यादव ने बताया कि बहाली प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने की पूरी कोशिश की गई है। सीसीटीवी कैमरे के साथ पूरी प्रक्रिया की विडियोग्राफी भी कराई जा रही है।

Recruitment process of Home Guard jawans started after 13 years
13 साल बाद होमगार्ड जवानों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

होमगार्ड के कमांडेंट अशोक कुमार प्रसाद ने बताया कि साल 2009 की रिक्ति के अनुसार 342 औऱ वर्ष 2011 की रिक्ति के अनुसार 175 पदो पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है। इसमें 19 से 40 साल के अभ्यार्थियों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से शुरू हुई बहाली की प्रक्रिया 23 अप्रैल तक चलेगी, जिसमें करीब 25 हजार अभ्यर्थी भाग लेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *