Registration of 9th students started for Bihar Board Matriculation Examination

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के लिए 9वीं के छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए दिशा-निर्देश

मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 में भाग लेने वाले नौंवी कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन आज बुधवार से शुरू हो गए हैं। जानिए खबर विस्तार से।

आधिकारिक वेबसाइट से होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

सत्र 2023-2024 की बिहार बोर्ड मैट्रिक बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन secondary.biharboardonline.com पर जाकर किया जा सकता है। माध्यमिक स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधान अपने संस्थान के 9वीं कक्षा के छात्रों का रजिस्ट्रेशन वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर कर सकते हैं।

Bihar Board Matric Registration Process
बिहार बोर्ड मैट्रिक पंजीकरण प्रक्रिया

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म की एक कॉपी अपलोड है। ऐसे में स्कूल प्रमुख पहले वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर सभी स्टूडेंट्स को भरने के लिए उपलब्ध करा दें।

विद्यार्थियों के अभिलेख से किया जायेगा मिलान

भरे गए फॉर्म विद्यार्थियों के अभिलेख से उसका मिलान करना होगा। ऐसा इसलिए ताकि त्रुटि न हो। इसके बाद विद्यार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया होगी।

विद्यार्थी अगर अपने द्वारा भरे गए फॉर्म में गलती पाते हैं तो उसमें जरूरी बदलाव करते हुए अपने हस्ताक्षर के साथ अपने स्कूल के प्रधान को उपलब्ध करा देंगे जिसके आधार पर स्कूल प्रमुख द्वारा ऑनलाइन संशोधन किया जा सके।

ऑनलाइन या चलान के द्वारा जमा किया जा सकेगा शुल्क

शुल्क की बात करें तो रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से या ई चालान या नेफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है। ऑनलाइन फॉर्म भरने या शुल्क जमा कराने में किसी प्रकार की असुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर – 0612- 2232074 पर संपर्क करने के निर्देश दिए गए हैं।

perfection ias ad
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *