फिर बदली 67वीं BPSC की परीक्षा तिथि, अब 21 के जगह 30 सितम्बर को होगी प्रारंभिक परीक्षा, जाने वजह

Araria News
फिर बदली 67वीं BPSC की परीक्षा तिथि, अब 21 के जगह 30 सितम्बर को होगी प्रारंभिक परीक्षा, जाने वजह

आखिरकार बीपीएससी की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा की तिथि में आयोग ने बदलाव कर दिया। अब 21 सितंबर की जगह 30 सितंबर को प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी। आयोग ने नई तिथि का पत्र जारी करते हुए जानकारी दी है कि परीक्षा एक ही पाली में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित होगी।

परीक्षा में एक घंटे पहले यानी 11 बजे तक परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस परीक्षा का अयोजन पहले 21 सितंबर को होना था। अभ्यर्थी इस तारीख का लगातार विरोध कर रहे थे। बिहार से लेकर दिल्ली तक अभ्यर्थियों ने हंगामा मचा रखा था।

परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया

यहां तक कि सीएम नीतीश कुमार के दिल्ली पहुंचते ही बड़ी संख्या में आए अभ्यर्थियों ने सीएम नीतीश कुमार के काफिले को रोक दिया था और मांग की थी कि यूपीएससी की परीक्षा को देखते हुए बीपीएससी परीक्षा की तिथि में बदलाव करें।

BPSCs 67th Preliminary Exam will be held on 30th September instead of 21st September
बीपीएससी की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा 21 सितंबर की जगह 30 सितंबर को ली जाएगी

ऐसे में सीएम नीतीश कुमार पटना पहुंचते ही आज आयोग के अध्यक्ष को तलब करते हुए उन्हें आदेश दिया और उसके बाद परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया।

बेरोजगारों को नाराज करने का रिस्क नहीं उठा रहे नीतीश कुमार

बिहार में महागठबंधन सरकार बनने के बाद से ही नौकरी-रोजगार सरकार और विपक्ष के एजेंडे में सबसे ऊपर है। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेरोजगारों को नाराज करने का रत्ती भर रिस्क नहीं उठा रहे हैं।

67TH BPSC 30 SEPTEMBER NOTICE
BPSC ने जारी किया नोटिस

शिकायतें आ रही हैं तो चट सुनवाई और पट एक्शन हो रहा है। दस दिन के अंदर नीतीश कुमार ने बेरोजगारों की मांग पर बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर बीपीएससी के दो फैसले पलट दिए।

बीपीएससी पीटी की परीक्षा दो के बदले एक ही पाली में

सबसे पहले बीपीएससी कैंडिडेट्स ने दो पाली (शिफ्ट) में परीक्षा लेने और पर्सेंटाइल सिस्टम का विरोध करते हुए पटना में प्रदर्शन किया था। प्रदर्शन को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठी चलानी पड़ी थी। कुछ दिन पहले ही सातवें चरण की शिक्षक बहाली की मांग कर रहे अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज से सरकार की छवि को नुकसान पहुंचा था।

BPSC PT exam in one shift instead of two
बीपीएससी पीटी की परीक्षा दो के बदले एक ही पाली में

मुख्यमंत्री नीतीश ने फौरन बीपीएससी मामले का संज्ञान लिया और मुख्य सचिव से लेकर बीपीएससी चेयरमैन तक को बुलाया और फैसला हो गया कि अब बीपीएससी पीटी की परीक्षा दो के बदले एक ही पाली में होगी।

इस फैसले से अभ्यर्थी काफी खुश

आपको बता दें कि यूपीएससी मेंस परीक्षा 16 सितंबर से आयोजित होगी यानी मेंस परीक्षा 16, 17, 18, 24 और 25 सितंबर को होगी। ऐसे में मेंस में बैठनेवाले अभ्यर्थी बीपीएससी पीटी देने से वंचित हो जाते। जिसको लेकर लगातार विरोध किया जा रहा था। आयोग के इस फैसले से अब अभ्यर्थी काफी खुश हैं और आयोग के साथ-साथ सीएम नीतीश कुमार का आभार जता रहे हैं।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article