Restoration of one lakh teachers in Bihar in the next phase

बिहार में एक लाख शिक्षकों की बहाली अगले चरण में, जानिए शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि एक महीने में राज्य में 41 हजार शिक्षकों की बहाली हुई है। निकट भविष्य में 50 हजार और शिक्षकों की बहाली होगी। इसके अलावा प्राथमिक स्कूलों के लिए 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक और हाईस्कूल के लिए 6,412 हेडमास्टर की बहाली होगी। साथ ही, 3500 पदों पर शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति की जाएगी। मंत्री ने कहा कि यह अंतिम नियुक्ति नहीं है। बिहार में शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है और यह लगातार आगे भी जारी रहेगी।

गुरुवार को विधानसभा में शिक्षा विभाग का बजट पेश करते हुए मंत्री ने कहा कि टीईटी और एसटीईटी एक पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा के पास करने का यह अर्थ नहीं है कि सबों को नौकरी मिल जाएगी। विपक्ष इस मसले पर अभ्यर्थियों को गुमराह कर रहा है। जब भी रिक्तियां निकलेंगी, टीईटी और एसटीईटी पास अभ्यर्थी आवेदन करेंगे और मेरिट लिस्ट के आधार पर उनकी नियुक्ति की जाएगी।

41 thousand teachers were reinstated in Bihar in a month
एक महीने में बिहार में 41 हजार शिक्षकों की बहाली हुई

शैक्षिक सत्र 2022-23 की भावी कार्ययोजना पर मंत्री ने कहा कि सभी प्राथमिक, मध्य व उच्च विद्यालयों में पूर्णकालिक प्रधानाध्यापक और प्राचार्य की नियुक्ति बीपीएससी से कर ली जाएगी।

सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालय को ग्रेड-12 तक अपग्रेड

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालय को ग्रेड-12 तक विस्तारित किया जाएगा और स्मार्ट क्लास रूम और व्यवसायिक शिक्षा की पढ़ाई होगी।

Upgrade all Kasturba Gandhi Vidyalayas to Grade-12
सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालय को ग्रेड-12 तक अपग्रेड

सभी विद्यालयों में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं व आगामी आवश्यकताओं का विश्लेषण कर प्राथमिकता निर्धारित करते हुए आधारभूत संरचना अगले 4 वर्षों में उपलब्ध कराने की योजना है। आगामी चार वर्षों में सभी उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट क्लास रूम से आच्छादित किया जाएगा।

12 अनुमंडलों में डिग्री कॉलेज

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सात निश्चय-2 के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 से सीएम बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना के तहत इंटर पास सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रति छात्रा 25 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में दिया जाएगा। जिन अनुमंडलों में अंगीभूत महाविद्यालय नहीं हैं, वैसे 12 अनुमंडलों में डिग्री कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।

Degree colleges in 12 sub-divisions of Bihar
बिहार के 12 अनुमंडलों में डिग्री कॉलेज

उच्च शिक्षा प्रणालियों का डिजिटलीकरण होगा। सकल नामांकन अनुपात से संबंधित कार्यों के लिए नालंदा मुक्त विवि का आधुनिकीकरण होगा। विपक्ष के वाकआउट के बीच शिक्षा विभाग का 391 अरब 91 करोड़ 87 लाख का बजट सदन से पारित हो गया।

अन्य घोषणाएं

Bihar Education Minister Vijay Kumar Choudhary
बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी
  • गया, दरभंगा, भागलपुर और पूर्णिया में बाल भवन का निर्माण
  • 12वीं तक के बांग्लाभाषी शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल बनेंगे
  • शिक्षक प्रशिक्षण नीति का निर्माण होगा और उसका क्रियान्वयन
  • मगध विवि बोधगया में 100 शैय्या वाले छात्रावास का निर्माण होगा
  • पटना विवि के व्हीलर सिनेट हॉल की मरम्मत 2.5 करोड़ से होगी
  • पटना विवि का प्रशासनिक भवन 150 करोड़ की लागत से बनेगा
  • पूर्णिया विवि में 6.18 करोड़ की लागत से चहारदीवारी का निर्माण

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *