Road overbridge will be constructed at 15 places in Bihar

बिहार में 15 स्थानों पर होगा रोड ओवरब्रिज का निर्माण, ट्रैन के आने पर नहीं करना पड़ेगा इंतजार

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि केंद्रीय सड़क निधि से राज्य में 15 आरओबी का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सेतु बंधन योजना के तहत दरभंगा, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, बेगुसराय, नवादा एवं कटिहार जिले में अवस्थित विभिन्न 15 महत्वपूर्ण स्थलों पर लेवल क्रासिंग के बदले आरओबी निर्माण संबंधी प्रस्ताव की स्वीकृति दी है।

Approval of proposal for construction of ROB in lieu of level crossing at 15 important places in Bihar
बिहार में 15 महत्वपूर्ण स्थलों पर लेवल क्रासिंग के बदले आरओबी निर्माण संबंधी प्रस्ताव की स्वीकृति

आरओबी बनने के बाद जाम से मिलेगी मुक्‍त‍ि

उन्होंने बताया कि आरओबी के निर्माण से राज्य में जहां एक ओर रेल से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी, वहीं दूसरी ओर जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी और आवागमन सुगम हो पाएगा।

After the formation of ROB, there will be freedom from jam
आरओबी बनने के बाद जाम से मिलेगी मुक्‍त‍ि

इससे राज्य के किसी भी कोने से पांच घंटे में राजधानी पहुंचने के मुख्यमंत्री के सपने को साकार करने में भी मदद मिलेगी। नवीन ने राज्य के सड़क संरचनाओं के विकास में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सहयोग के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रति आभार व्यक्त किया।

बिहार में आरओबी का निर्माण

सुपौल के भपतियाही और सुपौल शहर में एक-एक आरओबी करीब 138 करोड़ रुपये की लागत से सितंबर 2022 तक पूरा होने की संभावना है। एक आरओबी का निर्माण खगड़िया जिला के मानसी से सुपौल जिला के हरदी चौधारा के बीच बदला घाट के पास हो रहा है। वहीं दूसरा आरओबी सुपौल शहर में बनाया जा रहा है।

Construction of ROB in Bihar
बिहार में आरओबी का निर्माण

कटिहार के मनिया और गौशाला में एक-एक आरओबी करीब 116 करोड़ की लागत से दिसंबर 2022 तक निर्माण होने की संभावना है। इसके साथ ही अररिया में एक आरओबी करीब 87.86 करोड़ की लागत से दिसंबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

साल 2023 तक पूरा होगा निर्माण

पश्चिम चंपारण के बगहा और मंगलपुर में एक-एक आरओबी का निर्माण करीब 68.49 करोड़ रुपये की लागत से जून 2023 तक पूरा होने की संभावना है। सहरसा में एक आरओबी का निर्माण करीब 79 करोड़ की लागत से जुलाई 2023 तक पूरा हो सकता है।

गंगा पथ का विस्तार दीघा से शेरपुर और दीदारगंज से बख्तियारपुर तक

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि गंगा पथ का विस्तार दीघा से शेरपुर तक और दीदारगंज से बख्तियारपुर तक किया जाएगा। इस संबंध में सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन के अधिकारियों को विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंगा पथ के निरीक्षण के दौरान इस पथ के विस्तार को लेकर चर्चा की थी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *