Roads will be built in Bihar like America

बिहार में अमेरिका की तरह बनेंगी सड़कें, जानें इस दावे को तेजस्वी ने क्यों किया समर्थन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया है कि वर्ष 2024 तक बिहार की सड़कें अमेरिका  की तरह हो जाएगी। बिहार में नितिन गडकरी के इस दावे के बाद विकास को लेकर एक नई बहस शुरु हो गई है। लेकिन पहली बार इस मुद्दे पर पक्ष- विपक्ष की सहमति बनी है।

दोनों ने एक दूसरे पर भरोसा किया है।आरजेडी नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने खुले मंच से कहा जब तक केंद्र में नितिन गडकरी मंत्री हैं बिहार में विकास के लिए हमें नहीं सोचना पड़ेगा। इधर, नितिन गडकरी ने कहा कि बिहार की सड़कें वर्ष 2024 तक अमेरिका की तरह बन जाएगा।

क्यों किया गडकरी ने यह दावा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को बक्सर और रोहतास जिले में विभिन्न सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करते हुए कहा कि वर्ष 2024 खत्म होने तक बिहार में 3 लाख करोड़ रुपये के काम पूरे हो जाएंगे।

1 लाख 10 हजार करोड़ की लागत से केंद्र सरकार राज्य में नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का जाल बिछा रही है।1 लाख करोड़ रुपये की लागत से 1828 किलोमीटर लंबे नेशनल हाइवे का डीपीआर बन रहा है।

The central government is laying a network of new greenfield expressways in the state at a cost of 1 lakh 10 thousand crores
1 लाख 10 हजार करोड़ की लागत से केंद्र सरकार राज्य में नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का बिछा रही है जाल

गडकरी ने अपने इस दावे के साथ यह भी कहा कि वर्ष 2024 के अंत तक बिहार की सड़के अमेरिका की तरह हो जायेगी। बिहार में बन रही सड़कों के जाल को लेकर गडकरी ने यह दावा किया।

मिलेगी विकास को गति

लगभग 40 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले 1300 किलोमीटर की सड़कें 2022-23 में पूरे होने के बाद बिहार में एक जिले से दूसरे जिले के बीच की सड़कों का नेटवर्क बढ़ जायेगा। एक्सप्रेसवे बनने के कारण दुरी भी कम हो जाएगी।

इसके लिए 30 हजार करोड़ रुपये की लागत से 15 पुल बनाए जा रहे हैं। 9 हजार करोड़ रुपये की लागत से 60 बायपास का निर्माण किया जा रहा है।

इन शहरों को जोड़कर बनाए जा रहे एक्सप्रेसवे

  • पटना में 100 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड रिंग रोड
  • पटना-आरा-बक्सर 181 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
  • पटना-आरा-सासाराम 118 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
  • पटना से बेतिया 165 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
  • बकरपुर से डुमरिया 92 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
  • मुंगेर से मिर्जा चौकी 125 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
  • आमस से दरभंगा 198 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *