Route of many trains changed in Bihar including Vikramshila Express

बिहार में विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला, कुछ हुई रद, देखिये पूरी लिस्ट

बिहार में जमालपुर में नए टनल और डबल लाइन को चालू करने के लिए जमालपुर और रतनपुर स्टेशनों के बीच नन इंटरलाकिंग (एनआइ) कार्य होना है। यह कार्य बुधवार से शुरू होगा। इसके लिए ट्रैफिक ब्लाक लिया जाएगा। ट्रैफिक ब्लाक का समय विभिन्न तिथियों में अलग-अलग निर्धारित किया गया है। तीन से चार घंटे ब्लाक लिया जाएगा। इन कार्यों के लिए कई ट्रेनें रूट बदलकर चलाई जाएंगी, कई ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट तो कई ट्रेनों का परिचालन रद रहेगा।

मंगलवार को मालदा मंडल के सीनियर डिविजनल आपरेटिंग मैनेजर राजेश कुमार की ओर से ट्रेनों के परिचालन संबंधित प्रस्ताव डीआरएम यतेंद्र कुमार सहित पूर्व रेलवे को भेज दिया गया है। प्रस्ताव के अनुसार बुधवार को विक्रमशिला एक्सप्रेस भागलपुर स्टेशन से 60 मिनट तो भागलपुर के रास्ते चलने वाली बांका-राजेंद्रनगर इंटरसिटी 90 मिनट बांका से लेट खुलेगी। वहीं, साहिबगंज-जमालपुर पैसेंजर भागलपुर तक ही चलेगी। ट्रेन परिचालन की यही स्थिति गुरुवार को रहेगी।

Jamalpur Rail Tunnel
जमालपुर और रतनपुर स्टेशनों के बीच नन इंटरलाकिंग (एनआइ) कार्य

विक्रमशिला एक्सप्रेस के रूट में बदलाव

13406 जमालपुर-भागलपुर पैसेंजर शुक्रवार को नहीं चलेगी। 13409 मालदा-किऊल इंटरसिटी भागलपुर तक ही चलेगी, जबकि विक्रमशिला एक्सप्रेस के परिचालन रूट में बदलाव किया गया है। यह ट्रेन दुमका, रामपुरहाट, आसनसोल, झांझा, जसीडीह, किऊल होकर चलेगी।

vikramshila express route changed
विक्रमशिला एक्सप्रेस के रूट में बदलाव

वहीं शुक्रवार को ही 13419 अप भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस दोपहर 2:20 की जगह शाम 4:05 बजे भागलपुर से रवाना होगी। 13245 अप साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी विलंब से दोपहर तीन बजे साहिबगंज स्टेशन से खुलेगी।

ट्रैक्शन का काम होने के कारण शनिवार को विक्रमशिला एक्सप्रेस जमालपुर तक डीजल इंजन से और इसके बाद इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। वहीं, मालदा-किऊल इंटरसिटी भागलपुर तक इलेक्ट्रिक इंजन तक चलेगी।

रविवार को नहीं चलेगी जनसेवा एक्सप्रेस

Jan Sewa Express
रविवार को नहीं चलेगी जनसेवा एक्सप्रेस

भागलपुर से डीजल इंजन से किऊल तक चलेगी। 22405/22406 गरीब रथ एक्सप्रेस रद रहेगी। 13419 अप जनसेवा एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 2:20 की जगह 3:05 बजे भागलपुर से खुलेगी। वहीं रविवार को जनसेवा एक्सप्रेस नहीं चलेगी।

रविवार को ही जमालपुर-भागलपुर पैसेंजर रद रहेगी, जबकि 13409/13410 मालदा-किऊल इंटरसिटी साहिबगंज-जमालपुर पैसेंजर भागलपुर तक ही आएगी। वहीं विक्रमशिला एक्सप्रेस को दुमका के रास्ते चलाई जाएगी और गया-हावड़ा एक्सप्रेस भागलपुर से रद रहेगी।

इस ट्रेन का परिचालन आसनसोल होकर किया जाएगा। इसके अलावा अजमेरशरीफ एक्सप्रेस जसीडीह-बांका होकर भागलपुर आएगी। रविवार को ही साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी 40 मिनट लेट साहिबगंज स्टेशन से रवाना होगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार सीनियर डीओएम ने परिचालन से संबंधित प्रस्ताव भेजा गया है। इस संबंध में तिथि की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *