second expressway of bihar will pass through nine districts

बिहार: नौ जिलों से होकर गुजरेगा राज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे, डीपीआर बनाने की प्रक्रिया शुरू

बिहार: नौ जिलों से होकर गुजरेगा राज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे, डीपीआर बनाने की प्रक्रिया शुरू-  बिहार का दूसरा एक्सप्रेस-वे जो रक्सौल से हल्दिया तक जाएगी उसे बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है । जानकारी के अनुसार अगले साल से निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे ।

54 हजार करोड़ की लागत से बनेगा दूसरा एक्सप्रेस-वे

यह बिहार का दूसरा एक्सप्रेस-वे होगा जिसे बनाने में लगभग 54 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह छह से आठ लेन वला बिहार का दूसरा एक्सप्रेस-वे होगा जिसका निर्माण अगले साल से शुरू होगा । यह करीब 695 किमी लंबा होगा और  इसके निर्माण को पूरा करने की समयसीमा वर्ष 2024-25 है। यानि हम कह सकते हैं कि यदि काम अपने समयानुसार चले तो आप इस नए एक्सप्रेसवे पर 2025 से सफर कर सकेंगे ।

इन नौ जिलों से होकर गुजरेगा राज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे

फिलहाल इस एक्सप्रेस-वे की डीपीआर की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। वहीँ पहले एक्सप्रेस वे कि बात करे तो  पटना से कोलकाता तक राज्य का पहला एक्सप्रेस-वे बनेगा । यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह ग्रीनफील्ड होगा और इसमें बीच में नहीं चढ़ा जा सकेगा ।  सूत्रों  की माने तो यह राज्य के करीब नौ जिलों से होकर गुजरेगी, इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सारण, पटना, बिहारशरीफ, शेखपुरा, जमुई और बांका शामिल किये गए हैं । इसके बाद यह एक्सप्रेस-वे झारखंड में प्रवेश कर सरैयाहाट, नोनीहाटदुमका से पश्चिम बंगाल के पानागढ़ से हल्दिया पोर्ट चला जायेगा।

यह एक्सप्रेस-वे , रक्सौल से दिघवारा आकर प्रस्तावित पटना रिंग रोड में जुड़कर कच्ची दरगाह-बिदुपुर से होकर पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे में भी कनेक्ट होगा । इसके बाद यह  फिर बांका होते हुए सरैयाहाट, नोनीहाट व दुमका से पश्चिम बंगाल के पानागढ़ से हल्दिया पोर्ट तक जायेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *