second planetarium of bihar

बिहार का दूसरा तारामंडल इस शहर में बन रहा, 164 करोड़ की लागत, देखे निर्माण कार्य

बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा में बन रहा है और इसका 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। जानकारी के मुताबिक इसी साल के मई-जून 2022 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। जिसके बाद जल्द ही ये आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। मिथिलांचल के लोग इस तारामंडल से विज्ञान की गतिविधियों और शोध के लिए अलग से कार्य भी कर सकेंगे।

पटना के बाद बिहार का दूसरा तारामंडल मिथिलांचल में बनकर तैयार हो रहा है। दरभंगा में बिहार सरकार के द्वारा ये तारामंडल बन रहा है। इंजीनियरों की मानें तो इसके निर्माण का 80 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है और मई से जून तक बचा हुआ काम भी पूरा कर लिया जाएगा। ये तारामंडल मिथिला क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा। आईये जानते है बिहार के दूसरे तारामंडल के बारे में। 

second planetarium of bihar is being built in Darbhanga
बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा में बन रहा

164 करोड़ की लागत से दो फेज में काम

छात्रों के लिये तो ये तारामंडल ज्ञान और जानकारी ले कर आएगा वहीं रोजगार का भी बड़े स्तर पर सृजन होगा। बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से 164 करोड़ की लागत से दो फेज में इसका काम होना है।

Work of Darbhanga Planetarium in two phases at a cost of 164 crores
दरभंगा तारामंडल का 164 करोड़ की लागत से दो फेज में काम

जिसमें से 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 331 रुपये की लागत से पहले फेज में तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय का निर्माण कराया जा रहा है।

The planetarium is being constructed on the land of Darbhanga Polytechnic College
तारामंडल का निर्माण दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर हो रहा

साढ़े तीन एकड़ रकबे में इसका निर्माण दरभंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज की जमीन पर हो रहा है। तारामंडल का निर्माण कार्य 12 दिसंबर 2019 से शुरू हुआ था और इसे 11 जून 2021 तक पूरा होना था लेकिन लॉकडाउन की वजह से यह करीब 6 महीने विलंब हो गया है। अब यह मई से जून महीने तक पूरा होगा।

प्लैनेटेरियम और ऑडिटोरियम का निर्माण

तारामंडल परिसर में डेढ़ सौ सीटों के प्लैनेटेरियम और 300 सीटों के ऑडिटोरियम का निर्माण हो रहा है। इसमें एक विज्ञान संग्रहालय, ऑडिटोरियम और विज्ञान की गतिविधियों व शोध के लिए भी अलग से भवन और हॉल बनाए जाएंगे।

Construction of Planetarium and Auditorium in Planetarium Complex
तारामंडल परिसर में प्लैनेटेरियम और ऑडिटोरियम का निर्माण

इसकी छत पर पाथवे बनाया जा रहा है और रूफ गार्डन विकसित किया जा रहा है। लोग वहां बैठकर प्रकृति के बीच इंजॉय कर सकेंगे।

तारामंडल के बन जाने के बाद भी आसपास के इलाके में रोजगार के कई नए साधन उभर कर आएंगे। इसके बन जाने से न सिर्फ उत्तर बिहार बल्कि पड़ोसी देश नेपाल के सीमावर्ती जिलों के छात्र-छात्राएं भी ग्रहों और तारों की दुनिया की सैर कर सकेंगे।

साथ ही यहां कई तरह के खगोलीय रिसर्च भी होंगे। इसके छत के ऊपर खूबसूरत रूफ गार्डनिंग लगाई जा रही है, जहां लोग खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस करेंगे।

31 मई तक खोलने की योजना

तारामंडल का निर्माण कर रहे इंजीनियर अब्दुल बारी ने कहा कि यह बिहार का अब तक का सबसे आधुनिक तारामंडल होगा। 73 करोड़ 73 लाख 60 हजार 360 रुपये की लागत से इसका निर्माण हो रहा है और इसे 31 मई तक दर्शकों के लिए खोल देने की योजना है।

Darbhanga planetarium plans to open by 31 May
दरभंगा तारामंडल 31 मई तक खोलने की योजना

उन्होंने कहा कि इस तारामंडल परिसर में 150 सीटों का प्लैनेटेरियम और 300 सीटों का एक ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है। इसकी छत पर पाथवे बनाया जा रहा है और रूफ गार्डन विकसित किया जा रहा है। लोग वहां बैठकर प्रकृति के बीच एंज्वाय कर सकेंगे।

दरभंगा के लिए तारामंडल बड़ी उपलब्धि

बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने ख़ुशी जाहिर करते हुये कहा कि बिहार में लगातार विकास के काम हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने छात्रों के लिए बहुत सारे कार्य किये इसी तरह ये तारामंडल भी दरभंगा के लिए बड़ी उपलब्धि है।

Planetarium big achievement for Darbhanga
दरभंगा के लिए तारामंडल बड़ी उपलब्धि

आने वाले समय में ये वरदान साबित होगा। दरभंगा के नगर विधायक संजय सरावगी ने भी बताया कि दरभंगा का तारामंडल न सिर्फ पटना के तारामंडल से ज्यादा बड़ा होगा बल्कि सबसे आधुनिक भी होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *