seventh phase teachers and physical teachers bumper recruitments

बिहार में 7वें चरण की शिक्षक बहाली व शारीरिक शिक्षकों की जल्द नियुक्ति, 44 हजार को मिलेगा वेतन

बिहार में शिक्षकों की बंपर बहाली (Bumper Appointment of Teachers) होने जा रही है। शिक्षकों की सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई महीने से आरंभ हो रही है। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने इसकी जानकारी दी है।

इसके पहले छठे चरण में बहाल किए गए करीब 44 हजार प्राथमिक शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने मार्च 2023 तक के वेतन का भुगतान करने का आदेश जारी किया है। शारीरिक शिक्षकों (शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों) के करीब छह हजार खाली पद भी भरे जाएंगे।

Seventh phase recruitment process of teachers from the month of July
शिक्षकों की सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई महीने से

शुरू होगी सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया

बिहार के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में छठे चरण में रिक्त रह गये शिक्षकों के पदों को भरने के लिए सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह से शुरू की जा रही है। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में पहले ही पत्र जारी कर चुका है।

शिक्षा विभाग ने जिला पदाधिकारियों को 31 मार्च, 2022 की स्थिति में विद्यालय वार एवं नियोजन इकाई वार रिक्त पदों की गणना 30 जून तक कर लेने का निर्देश दिया है। इन रिक्‍त पदों के रोस्टर क्लियरेंस की समय सीमा 15 जुलाई तक तय की गयी है।

फिर, रिक्त पदों की जानकारी 25 जुलाई तक विभागीय पोर्टल पर अपलोड करनी है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू कर दी जाएगी।

44 हजार शिक्षकों को वेतन भुगतान जल्‍द

Payment of salary to 44 thousand teachers soon
44 हजार शिक्षकों को वेतन भुगतान जल्‍द

इस बीच छठे चरण में बहाल करीब 44 हजार प्राथमिक शिक्षकों को शिक्षा विभाग मार्च 2023 तक का वेतन भुगतान करने जा रहा है। इसका आदेश प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने जारी कर दिया है।

6 हजार शारीरिक शिक्षकों की बंपर बहाली

बिहार में शारीरिक शिक्षकों की बंपर बहाली भी होने जा रही है। इस बाबत अंतिम फैसला विभागीय अधिकारियों की जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ 12 जून को होने वाली बैठक में लिया जाएगा। फिर, रिक्त पदों को भरने के लिए नियोजन प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

Bumper restoration of 6 thousand physical teachers
6 हजार शारीरिक शिक्षकों की बंपर बहाली

विदित हो कि शारीरिक शिक्षकों के 8386 सृजित पदों में से अभी तक केवल दो हजार बहाली ही हो सकी है। शेष छह हजार से अधिक पदों के लिए बहाली की प्रक्रिया जल्‍द शुरू की जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *