Shailendra from Bihar will be honored by the President

40 लाख NSS कैडेट को पीछे छोड़ टॉप 30 में शामिल हुआ बिहार का शैलेन्द्र, मिलेगा राष्ट्रपति सम्मान

बिहार के मगध विश्वविद्यालय के छात्र शैलेंद्र कुमार को एनएसएस का सर्वोच्च पुरस्कार देने की घोषणा की गई है और उन्हें 24 सितंबर को राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में होने वाले आयोजन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि शैलेंद्र पूरे बिहार से एकलौते छात्र हैं जिनका चयन एनएसएस अवार्ड के लिए किया गया है। पूरे देश से 40 लाख एनएसएस स्वयंसेवकों में से 30 सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवकों में शैलेन्द्र इकलौते हैं।

NSS highest award for Shailendra Kumar
शैलेंद्र कुमार को एनएसएस का सर्वोच्च पुरस्कार

40 लाख NSS कैडेट को पिछे छोड़ टॉप 30 में शैलेन्द्र

दरअसल बिहार के गया जिले के रहने वाले शैलेंद्र कुमार एनएसएस के माध्यम से सामाजिक गतिविधियों में लगातार सक्रिय रहे हैं। पिछले छह वर्ष में उन्होंने स्वच्छता, रक्तदान, पौधरोपण, चिकित्सकीय शिविरों में सहयोग, पर्यावरण संरक्षण, एचआईवी एड्स जागरूकता, नशा मुक्ति जैसे तमाम अभियानों में अपनी भागीदारी दिखाई थी। इन्ही कार्यो के लिए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

राष्ट्रपति सम्मान से जाएंगे नवाजे

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एनएसएस के माध्यम से युवा गतिविधियों और सामाजिक गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्यों और प्रदर्शन के लिए उन्हें इस पुरस्कार से नवाजा जायेगा।

Will be honored with the highest award of NSS
एनएसएस का सर्वोच्च पुरस्कार से जाएंगे नवाजे

पुरस्कार के रूप में उन्हें मेडल, प्रमाण पत्र एवं एक लाख रुपये की धनराशि दी प्रदान की जानी है। शैलेंद्र का चयन वर्ष 2020-21 के लिए सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक श्रेणी में किया गया है। बताते चले कि पूरे देश से 40 लाख एनएसएस स्वयंसेवकों में से 30 सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवकों को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

गया जिले के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं शैलेंद्र

गया जिले के एक छोटे से गांव खुखड़ी के रहने वाले शैलेंद्र मगध विश्वविद्यालय के भूगोल एमए के छात्र हैं। वे अत्यंत पिछड़े परिवार से ताल्लुकात रखते हैं। चार भाइयों में तीसरे स्थान वाले शैलैंद्र को बचपन से ही समाजसेवा से लगाव था और अपने 23 वर्ष की आयु में कई कीर्तिमान स्थापित किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक केंद्रीय योजना है जो स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवार कल्याण, पोषण, पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक सेवा से जुड़े कार्यक्रमों पर काम करता है। इसके अलावा एनएसएस आपदाओं से बचाव और राहत पहुंचाने वाले कार्यक्रम, आर्थिक विकास कार्यक्रम इत्यादि मुद्दों पर भी क्रियाशील है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *