बिहार में परिवहन विभाग ने वाहनों में अनिवार्य किया इमरजेंसी बटन, नहीं रहने पर जुर्माने का प्रावधान

Araria News
Emergency button mandatory in vehicles in bihar
बिहार में वाहनों में इमरजेंसी बटन अनिवार्य

परिवहन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश में बिहार के सभी जिलों को सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में इमरजेंसी बटन लगाने का दिशा-निर्देश भेजा है। इस सिस्टम के लगने पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के जरिये बसों का लाइव लोकेशन भी देखा जाना आसान हो गया है।

 व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश के पीछे बिहार में सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में महिलाओं एवं यात्रियों की सुरक्षा बताया जा रहा है। ऐसा नहीं करने पर गाड़ियों को फिटनेस नहीं मिलेगा ।

panic buttons will be installed in vehicles
वाहनों में लगेंगे पैनिक बटन

वाहनों में इमरजेंसी बटन अनिवार्य 

इस नियम का पालन नहीं करने वालों को जुर्माना का भी सामना करना पड़ सकता है। उस गाड़ी मालिक से पांच हजार का जुर्माना भी लिया जायेगा । इसको लेकर परिवहन विभाग ने सभी जिलों को दिशा-निर्देश भेजा है। दूसरी ओर इस सिस्टम के लगने पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के जरिये बसों का लाइव लोकेशन भी देखा जाना आसान हो गया है ।

राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की गाड़ियों को व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन से लैस करने की प्रक्रिया फ़िलहाल पटना, गया, दरभंगा भागलपुर व मुजफफरपुर में तेज हो गई है। जानकारी के लिए बता दे कि इन शहरों में सार्वजनिक गाड़ी की संख्या काफी अधिक है।

स्कूल बसों में पैनिक बटन लगाने का निर्देश

विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार स्कूली छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए भी स्कूल बसों में पैनिक बटन लगाने का निर्देश दिया जायेगा। इसको लेकर जल्द ही विभाग की ओर से स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक होगी और उसके बाद सार्वजनिक बसों में अलार्म लगाने का निर्देश दिया जायेगा । नियम न मानाने वाले बसों के परिचालन को रोक दिया जायेगा और इन बसों को भी फिटनेस नहीं दिया जायेगा।

school bus panic button
स्कूल बस पैनिक बटन

जानिए इमरजेंसी बटन के फायदे

वाहनों में वीएलटीडी एवं इमरजेंसी बटन लगे होने से महिलाओं एवं अन्य यात्रियों की सुरक्षा बढ़ जाएगी और वे खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। सार्वजनिक परिवहन के वाहनों की लाइव ट्रैकिंग कर सकेंगे। इसके अलावे ओवर स्पीडिंग रोकने में मदद मिलेगी।

जानिए इमरजेंसी बटन के फायदे

अब बात आती है इस बटन को कब और कैसे प्रयोग करना है। बस, कैब, टैक्सी से सफर करने वाली महिलाओं, लड़कियों को किसी तरह के खतरे का आभास होते ही इमरजेंसी बटन दबाते ही कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में अलार्म बजेगा और तत्काल मदद के लिए पुलिस पहुंचेगी।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article