Shubham Kumar from Bihar became All India Topper in UPSC

UPSC में बिहार के कटिहार से शुभम कुमार बने आल इंडिया टॉपर, लोगों ने दी बधाइयां

Civil Services Examination 2020 Final Results यानी UPSC सिविल सेवा परीक्षा, 2020 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। कुल 761 उम्मीदवारों के नाम यूपीएससी ने जारी किए हैं। फाइनल परीक्षा परिणाम के अनुसार बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में टॉप किया है। यूपीएससी में टॉप करने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शुभम कुमार को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की है।बताया जाता है कि शुभम कुमार के पिता ग्रामीण बैंक में कार्यरत है। शुभम की इस सफलता पर बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भी उन्हें बधाई दी है।

शुभम की मां ने बताया कि शुभम शुरू से ही पढ़ने में तेज था और उसकी इस सफलता से वह काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि बचपन से ही शुभम टॉपर रहा था। उन्होंने कहा कि वह चाहती है कि बिहार के सभी बच्चे शुभम की तरह तैयारी करें और बिहार का गौरव बढ़ाने का काम करें।

upsc topper shubham kumar from bihar
UPSC में बिहार के कटिहार से शुभम कुमार बने आल इंडिया टॉपर

शुभम कुमार चाहते है बिहार कैडर

यूपीएससी में टॉप करने वाले शुभम कुमार की इच्छा है कि उन्हें बिहार कैडर ही दिया जाए। शुभम ने बताया कि वह चाहते हैं कि वह बिहार में रहकर बिहार के विकास के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें बिहार कैडर नहीं दिया जाता है तो वे मध्यप्रदेश में काम करना पसंद करेंगे।

शुभम के पिता देवानंद सिंह ने बताया कि वह शुरू से ही काफी टैलेंटेड था। शुभम के पिता ने बताया कि पढ़ाई के प्रति लगन देखकर उन्होंने हर संभव प्रयास किया कि उनके पढ़ाई में कोई कमी ना रहे।

यूपीएससी में प्रथम स्थान प्राप्त करना काफी मुश्किल काम

बिहार के उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद भी कटिहार से आते हैं उन्होंने यूपीएससी ऑल इंडिया टॉप करने वाले शुभम को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने सिर्फ कटिहार का ही नहीं बल्कि पूरे बिहार का मान बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि यूपीएससी में प्रथम स्थान प्राप्त करना काफी मुश्किल काम है लेकिन शुभम के इस सफलता पर हम सभी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। बिहार के डिप्टी सीएम ने कहा कि वह चाहेंगे कि बिहार के रहने वाले शुभम कुमार बिहार के विकास के लिए काम करें।

यूपीएसससी सीएसई 2020 फाइनल रिजल्ट में कुल 25 अभ्यर्थियों ने टॉप किया है, जिसमें 13 पुरुष और 12 महिला अभ्यर्थी हैं। छात्र परिणाम https://www.upsc.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं। रोल नंबर देखने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *