11वीं में 18 लाख सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन, 6165 वसुधा केंद्र चिन्हित

Araria News
Online Application For Admission To 18 Lakh Seats In 11th Bihar
11वीं में 18 लाख सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन, 6165 वसुधा केंद्र चिन्हित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 11वीं में एडमिशन के लिए मंगलवार को को वेबसाइट www.ofssbihar.in पर आवेदन फॉर्म का प्रारूप जारी कर दिया है। इसके साथ ही बोर्ड ने पिछले साल का कटऑफ भी जारी कर दिया है। राज्य के सभी प्लस टू और कॉलेजों में 11वीं में एडमिशन प्रक्रिया 22 जून से शुरू हो जायेगी। 11वीं में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को 30 जून तक एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भरना है।

स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सहज वसुधा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स घर बैठे अपने मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ बोर्ड ने 6165 सहज वसुधा केंद्रों को चिह्नित किया है। इसकी सूची ओएफएसएस पर देख सकते हैं। राज्य के 5328 प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में 18,08,870 सीटों पर 11वीं में एडमिशन होना है।

Students taking admission in 11th have to fill the admission form online by June 30
11वीं में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को 30 जून तक एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भरना है

बिहार बोर्ड से 10वीं करने वाले स्टूडेंट्स को भरना होगा ये फॉर्म

वसुधा केंद्र पर बिहार बोर्ड से 10वीं करने वाले स्टूडेंट्स को फॉर्म संख्या पांच भरना होगा। वहीं, सीबीएसई व अन्य बोर्ड के स्टूडेंट्स को फॉर्म संख्या छह भरना होगा। फॉर्म संख्या पांच व छह कलम से भरेंगे।

वहीं, जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र पर बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स को फॉर्म संख्या सात व सीबीएसइ के साथ अन्य बोर्ड के स्टूडेंट्स को फॉर्म संख्या आठ भरना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना हस्ताक्षर करेंगे। सभी जानकारी स्टूडेंट्स कैपिटल लेटर में भरेंगे।

Admission is to be done in 11th on 18,08,870 seats
18,08,870 सीटों पर 11वीं में एडमिशन होना है

स्टूडेंट्स को एक रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो भी देना होगा। इसके बाद सहज वसुधा केंद्र के ऑपरेटर उस फॉर्म में भरी जानकारी को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में भर देंगे। फॉर्म सबमिट करने से पहले ऑपरेटर स्टूडेंट्स को एक बार ऑनलाइन भरा गया आवेदन दिखा देंगे।

आवेदन के बाद स्टूडेंट्स के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जायेगा। ओटीपी ऑपरेटर को बतायेंगे और पोर्टल में ओटीपी भरेंगे, तब स्टूडेंट्स का मोबाइल नंबर कन्फर्म हो जायेगा। मोबाइल नंबर कन्फर्म होने के बाद आवेदन शुल्क 350 रुपये देंगे होंगे।

एक मोबाइल व एक इमेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन

आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने के बाद स्टूडेंट्स को यूजर आइडी और पासवर्ड उनके द्वारा दर्ज कराये गये मोबाइल और इमेल पर मिलेगा। स्टूडेंट्स को यूजर आइडी व पासवर्ड सुरक्षित रखना होगा। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर व इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा।

एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा। स्टूडेंट्स विभिन्न विद्यालयों का विकल्प सावधानीपूर्वक चुनें, क्योंकि ओएफएसस के माध्यम से फॉर्म भरते समय एक बार विकल्प चुनने के बाद वही सारे विकल्प अंतिम विकल्प माने जायेंगे व एडमिशन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जायेगा।

बोर्ड ने आवेदन करने से पहले प्रोस्पेक्टस को बेहतर तरीके से पढ़ने को कहा है। स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं।

Share This Article