street lights will be installed in the municipal bodies of bihar before pre monsoon

शहरों के तरह बिहार के नगर निकायों में प्री मानसून से पहले लगेंगी 1.20 लाख स्ट्रीट लाइटें

बिहार के 259 नगर निकायों में नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से प्री मानसून से पहले सड़कों पर 1.20 लाख स्ट्रीट लाइट लगाने की तैयारी है। 100-100 मीटर पर लगने वाले स्ट्रीट लाइट में दुधिया रोशनी वाले बल्ब का इस्तेमाल किया जाएगा।

आपको बता दे की सोलर स्ट्रीट लाइट लगाये जाने के पहले विद्युत वितरण पोल पर एंगल लगाकर किया जायेगा। मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लगायी जाएगी। हर पोल पर दो लाइट लगाई जाएगी।

Preparation to install 1.20 lakh street lights on roads before pre monsoon
प्री मानसून से पहले सड़कों पर 1.20 लाख स्ट्रीट लाइट लगाने की तैयारी

पटना में लगेगी 10 हजार लाइट

पटना में प्री मानसून से पहले 10 हजार नई स्ट्रीट लाइट लगाने की तैयारी हो रही है। जिसमें लगभग 1500 स्ट्रीट लाइट पटना सिटी के क्षेत्रों में लगाया जाएगा। इसके साथ ही साढ़े आठ हजार लाइट पटना के गलियों में लगाया जाएगा।

10 thousand lights will be installed in Patna
पटना में लगेगी 10 हजार लाइट

जहां पर लाइट की कमी है। इससे पहले पटना में 81388 स्ट्रीट लाइट लगा हुआ है। जिसमें दीपावली से पहले लगभग 15 हजार खराब था। इसे दुरुस्त किया गया था।

बिहार के 259 निकायों में 6.50 लाख स्ट्रीट लाइट

बिहार के 259 निकायों में लगभग 6.50 लाख स्ट्रीट लाइट है। बिहार के सभी निकायों में हर महीने लगभग 40 हजार शिकायतें रहती है। जिसमें 15 हजार शिकायत केवल पटना में ही था।

इसको देखते हुए हर महीने 35 से 38 हजार शिकायतों को तत्काल दूर करने की योजना बनाई गई है। पटना में 12 मार्च से 2 अप्रैल तक 12 हजार शिकायतों का निस्तारण किया गया है।

6.50 lakh street lights in 259 bodies of Bihar
बिहार के 259 निकायों में 6.50 लाख स्ट्रीट लाइट

‘प्री मानसून से पहले सड़कों को दुरुस्त करने के साथ ही रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था होगी। इसके साथ ही लाइटिंग को लेकर शिकायतों का तत्काल निस्तारण के लिए टीम बनाई गई है। जिसकी वजह से समस्या का तत्काल निस्तारण हो रहा है।’
-तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *