Suspended IAS Pooja Singhal daughter got 97.6 marks in 12th

निलंबित IAS पूजा सिंघल की बेटी को 12वीं में 97.6% मार्क्स, माँ की तरह IAS बनना चाहती है आयुषी

मनरेगा घोटाले में जेल में बंद सस्पेंडेड IAS पूजा सिंघल की बेटी आयुषी पुरवार ने CBSE के 12वीं की परीक्षा में 97.6% अंक हासिल किया है। जब वह परीक्षा देने के लिए निकल रही थी तब घर में ED की रेड चल रही थी। बावजूद इसके उन्होंने घबराए बिना परीक्षा दिया। दृढ़ निश्चय और तैयारी ऐसी कि 6 मई को जिस समाजशास्त्र की परीक्षा दी उसमें उसे 100% मार्क्स हासिल हुए। इसके अलावा आयुषी ने अंग्रेजी, इतिहास, अर्थशास्त्र और राजनीतिक विज्ञान में 96 फीसदी अंक हासिल किए।

रिजल्ट आने के बाद आयुषी ने दैनिक भास्कर को बताया कि वो सबसे ज्यादा मां को मिस कर रही हैं। वो उनका सपोर्ट सिस्टम हैं। हर कामयाबी में वो उनके साथ रहती थीं। आज भी वो अपना रिजल्ट सबसे पहले बताना चाहती थीं लेकिन ऐसा संभव नहीं था। पिता अभिषेक झा ने कहा कि बेटी हमारे लिए प्रेरणास्रोत है।

IAS Pooja Singhals daughter Ayushi Purwar secures 97.6% marks in CBSE 12th exam
IAS पूजा सिंघल की बेटी आयुषी पुरवार ने CBSE के 12वीं की परीक्षा में 97.6% अंक हासिल किया

मां और पिता ED ऑफिस में और बेटी परीक्षा देने

एक बेटी और स्टूडेंट्स दोनों के रूप में यह सबसे मुश्किल परीक्षा की घड़ी थी। एक तरफ उसके माता-पिता पर भ्रष्टाचार और गबन के आरोप लग रहे थे। देश भर में उनके भ्रष्टाचार की कहानियां बताई जा रही थी।

Father Abhishek Jha said that daughter is an inspiration for us
पिता अभिषेक झा ने कहा कि बेटी हमारे लिए प्रेरणास्रोत है

ED रोज उनसे पूछताछ कर रही थी। दूसरी तरफ उसका करियर था। आयुषी ने परीक्षा नहीं छोड़ा ED की जांच से निकल कर समय पर वो सभी परीक्षाओं में शामिल हुई।

मां के अरेस्ट होने के बाद भी कम नहीं हुआ आत्मविश्वास

आयुषी कहती हैं कि पहले दिन तो किसी ने कुछ नहीं पूछा। दूसरी परीक्षा तक सभी को पता चल गया था। इसके बाद लोग सवाल पूछ-पूछ कर परेशान करने लगे थे। परिस्थितियां मुश्किल होने लगी थी।

Ayushi is studying from DPS Ranchi
DPS रांची से पढ़ाई कर रही है आयुषी

इस बीच 24 मई को पूजा सिंघल को अरेस्ट भी कर लिया गया। लेकिन इन सब को नजरअंदाज कर अपनी परीक्षा में जुटी रही। इस बीच उन्हें पहले की तैयारियों का लाभ मिला।

परिवार के साथ ED का भी मिला सहयोग

आयुषी ने बताया कि परीक्षा के दौरान ED के अफसरों का भी खूब सहयोग मिला। उन्होंने न कभी मेरी पढ़ाई को डिस्टर्ब की और न ही कभी परीक्षा देने से रोका। उन्होंने बताया कि तैयारी के लिए एक अलग कमरा दिया गया था। वहां कभी कोई नहीं आए। कभी कुछ पूछताछ नहीं की गई।

मां की तरह IAS बनना चाहती हैं आयुषी

Ayushi told that she wants to become an IAS like her mother
आयुषी ने बताया कि वो अपनी मां की तरह ही IAS बनना चाहती हैं

आयुषी ने बताया कि वो अपनी मां की तरह ही IAS बनना चाहती हैं। फिलहाल उन्होंने दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के कॉलेजों में पॉलिटिकल साइंस और साइकोलॉजी से ऑनर्स के लिए अप्लाई किया है और अपना पूरा फोकस इसी पर रखना चाहती हैं। पूजा सिंघल भी अपनी पढ़ाई हमेशा अव्वल रहीं हैं।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *