बिहार के इस रेलवे स्टेशन पर दिखी Women Day की तस्वीर, ड्राइवर से TTE तक महिला

Araria News
The picture of Womens Day was seen at this railway station in Bihar.
बिहार के इस रेलवे स्टेशन पर दिखी की Women Day की तस्वीर, ड्राइवर से TTE तक महिला

बिहार के कटिहार रेल मंडल (Kathiar Railway Division) ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण (Women Power) और महिलाओं के सम्मान को ध्यान में रखते हुए अनोखा संदेश देने की कोशिश की गई है। मंगलवार की सुबह 6:30 बजे कटिहार जंक्शन (Katihar Junction) के प्लेटफार्म नंबर 5 से एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई।

07534 (अप) और 07533 (डाउन) कटिहार-तेजनारायणपुर और तेजनारायणपुर-कटिहार की 34.04 किमी के दूरी तय करने वाले इस ट्रेन की तमाम संचालन की जिम्मेदारी आज के लिए महिलाओं के हाथ में दी गई है।

katihar junction
कटिहार जंक्शन

हर भूमिका में महिला कर्मचारी

इस ट्रेन में सोनी वर्मा ड्राइवर की भूमिका में जबकि पुष्पा कुमारी गार्ड की भूमिका में दिखीं तो वहीं टिकट कलेक्टर की जिम्मेदारी प्रेमी कुल्लू और सरिता झा को दी गई थी। ट्रेन की सुरक्षा से जुड़ी जिम्मेदारी के लिए मुक्ति सिंह आरपीएफ सब इंस्पेक्टर और दीपिका शेखावत के साथ सीमा लोधी सिपाही की भूमिका में तैनात दिखीं।

In Katihar the responsibility of all the operation of the train is in the hands of women.
कटिहार में ट्रेन की तमाम संचालन की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में

हम भारतीय नारी हैं और सब पर भारी

कटिहार रेल मंडल के कटिहार जंक्शन से खुलकर अलग-अलग स्टेशनों पर रुकते हुए यह ट्रेन तेजनारायणपुर तक के सफर पूरा करते हुए पुनः तेजनारायणपुर से कटिहार वापस आएगी। महिलाओं को लेकर बदलते नजरिया को देखते हुए उम्मीदों के ऐसा रेल का सफर आगे भी ऐसे ही जारी रहे ऐसा ट्रेन के यात्री कह रहे थे।

Katihar-Tejnarayanpur train
कटिहार-तेजनारायणपुर ट्रेन

ट्रेन के संचालन से जुड़ी तमाम जिम्मेदार महिलाएं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उन लोगों को इस नई जिम्मेदारी देने के लिए शुक्रिया अदा करते हुए कह रही थीं कि हम भारतीय नारी हैं और सब पर भारी हैं।

Share This Article