68वीं BPSC में आरक्षण के लिए माननी होंगी तीन शर्तें

68वीं BPSC में आरक्षण के लिए माननी होंगी तीन शर्तें, आवेदन के समय रखे ध्यान

बिहार लोक सेवा आयोग ने 68वीं संयुक्‍त प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है। बीपीएससी की इस परीक्षा का इंतजार न सिर्फ बिहार, बल्कि उत्‍तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल जैसे समीपवर्ती राज्‍यों के उन युवाओं को था, जो सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे है।

बढ़ सकती है रिक्‍त‍ियां

इस अधिसूचना के जरिए फिलहाल 281 पदों के लिए आवेदन आम‍ंत्रित किए गए हैं, लेकिन रिक्‍त‍ियों की संख्‍या अभी और बढ़ सकती है। बीपीएससी 67वीं के समय ऐसा हो चुका है, जिसमें प्राथमिक विज्ञापन प्रकाशित होने के बाद रिक्‍त‍ियों की संख्‍या बढ़ाई गई थी।

दरअसल, आयोग प्रारंभिक परीक्षा लेने से पहले तक रिक्‍त‍ियों को संशोधित कर सकता है। ऐसा विभागों से नई रिक्‍त‍ियां मिलने के बाद हो सकता है।

इन विभागों में हैं अधिक रिक्‍त‍ियां

बीपीएससी 68वीं परीक्षा के जरिए सर्वाधिक रिक्‍त‍ियां उत्‍पाद, निबंधन एवं मद्य निषेध विभाग, श्रम संसाधन, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, राजस्‍व एवं भूमि सुधार, खाद्य एवं उपभोक्‍ता संरक्षण और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कल्‍याण विभाग से आई हैं। डीएसपी के 8 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

At present, applications have been invited for 281 posts through notification.
अधिसूचना के जरिए फिलहाल 281 पदों के लिए आवेदन आम‍ंत्रित किए गए हैं

स्‍नातक पास कर सकते हैं आवेदन

इन रिक्‍त‍ियों के लिए किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍ववि‍द्यालय से स्‍नातक की डिग्री होनी चाहिए। लेकिन बीपीएससी के विज्ञापन के क्रम संख्‍या तीन पर वर्णित जिला अग्निशमन अधिकारी के पदों के लिए विज्ञान, अग्‍न‍ि अभियंत्रण, यांत्रिकी या आटोमोबाइल विषय में स्‍नातक की डिग्री होनी चाहिए।

नहीं मिलेगा ऐसे लोगों को आरक्षण का लाभ

बीपीएससी 68वीं परीक्षा में ऐसे उम्‍मीदवारों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा, जो अपने आवेदन में आरक्षण कोटि का जिक्र नहीं करेंगे। इसके अलावा बिहार के बाहर से जुड़े युवाओं को भी आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा।

आरक्षण का लाभ केवल उन्‍हें मिलेगा, जिनका स्‍थायी पता बिहार में है और वे आवेदन में इसका जानकारी देंगे। आरक्षण कोटि और स्‍थायी निवास के लिए वैध प्रमाणपत्र उन्‍हें प्रस्‍तुत करना होगा।

आवेदन शुल्‍क और उम्र सीमा अलग-अलग

अलग-अलग आरक्षण कोटि के लिए उम्र सीमा और आवेदन शुल्‍क अलग-अलग रखा गया है। सामान्‍य उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के तौर पर 600 रुपए देने होंगे।  25 नवंबर से 20 दिसंबर तक आवेदन कर सकते है।

जिसके लिए आपको बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in जाना होगा, जहा इसका लिंक आपको मिलेगा।

new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *