trains fulled by biharis returning on festive season

दशहरा-दिवाली और छठ पर बिहार आने वालों ने अभी से फुल कर दी ट्रेनें, विक्रमशिला एक्सप्रेस में नहीं मिल रहा टिकट

आने वाले अक्टूबर महीने में त्योहारों की भरमार है। इसको लेकर अपने गांव व शहर लौटने वाले यात्री ट्रेन में टिकट लेने के लिए मारामारी शुरू कर चुके हैं। रेलवे ने भी दशहरा को लेकर बिहार के लिए कई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। बात अगर दशहरे की जाए तो बांका आने के लिए हजारों लोगों ने टिकट बुकिंग करा चुके हैं।

हाल इस कदर बेहाल है, भागलपुर से खुलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस रिगरेट पर जा चुकी है। वेटिंग से भी यह बाहर हो चुकी है। बांका जिला के लोगों की पहली पसंद विक्रमशीला एक्सप्रेस है। यह ट्रेन दशहरा से लेकर पूरे छठ तक फुल है। फिर भी शहर के लोग बांका आरक्षण केंद्र पर देर रात से पहुंचना शुरू कर रहे हैं।

Vikramshila Express is full from Dussehra to Chhath
दशहरा से लेकर पूरे छठ तक फुल है विक्रमशीला एक्सप्रेस

एक नजर त्योहारों पर

  • दुर्गा पूजा: 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक
  • दशहरा: 5 अक्टूबर
  • करवा चौथ: 13 और 14 अक्टूबर
  • दीपावली: 24 अक्टूबर
  • छठ महापर्व: 29 और 30 अक्टूबर

बड़ी संख्या में बिहार के लोग प्रवास पर रहते हैं

जसीडीह से खुलने वाली पूर्वा सहित अन्य ट्रेनों में भी यही हाल है। बांका से खुलने वाली मात्र एक लंबी दूरी की ट्रेन इंटरसिटी है। जो रोजाना अपने नियत समय से खुल रही है। यहां सबसे अधिक लोग बिहार व उत्तरप्रदेश के लोग जो बाहर रहते है।

वो पर्व मनाने के अपने घर वापस आते हैं। ऐसे में रेलवे कई जोड़ी ट्रेन चलाती है। ऐसे में बांका में हजारों लोगों के आने का सिलसिला कुछ दिनों में शुरू होने वाला है। स्टेशन प्रबंधक यतेद्र सिंह ने बताया कि बांका से जो भी ट्रेन चल रही है। वो अपने नियत समय से चल रही है।

Large number of passengers can be seen in trains during festival time
त्योहारों के समय पर ट्रेनों में भारी संख्या में यात्रियों को देखा जा सकता है

गौरतलब हो कि एक बड़ी संख्या में बिहार के लोग प्रवास पर रहते हैं। ऐसे में त्योहारों के समय पर ट्रेनों में भारी संख्या में यात्रियों को देखा जा सकता है। त्योहार पर घर आगमन पर के लिए वे दो महीने पहले से ही टिकट बुक कराना शुरू कर देते हैं।

ट्रेन स्टेटस (दिल्ली से बिहार)

27 अक्टूबर का स्टेटस देखें तो विक्रमशिला एक्सप्रेस गाड़ी अभी से फुल हो चुकी है। ये गाड़ी आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर को आती है।

इसी तरह संपर्क क्रांति- 12558, बिहार क्रांति समेत कई ट्रेनें, जो मुजफ्फरपुर जाती है, उसमें भी वेंटिंग दिखाई दे रहा है।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *