travel under train engine

अजब गजब: ट्रैन के इंजन के निचे बैठकर 190 तक आया शख्स, पानी माँगा तो खुला राज

ट्रेन से सफर… आम बात है। लेकिन, उसके इंजन के नीचे घुसकर सफर, वो भी 190 किलोमीटर का… है न हैरत की बात। एक शख्स ने राजगीर से गया तक 190 किलोमीटर की दूरी ट्रेन के इंजन के नीचे घुसकर पूरी की। गया रेलवे स्टेशन पर ड्राइवर जब नीचे उतरा तो इंजन के नीचे से पानी मांगने की आवाज सुनी। ड्राइवर ने देखा तो रेलवे अफसरों को सूचना दी। RPF और अन्य लोगों की मदद से उसे खींचकर बाहर निकाला गया।

घटना सोमवार की सुबह 4 बजे गया स्टेशन पर राजगीर-पटना-गया वाराणसी-सारनाथ बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस की है। घटना के बाद शख्स गायब हो गया। ड्राइवर के मुताबिक वह ट्रेन के इंजन के नीचे सेंट्रल मोटर (ट्रैक्शन मोटर) के पास बैठा था। रेल कर्मचारियों का कहना है कि जिस स्थान पर वह व्यक्ति था वहां घुसकर बैठना नामुमकिन सा है। रेल कर्मी उसे विक्षिप्त बता रहे हैं।

The young man traveled by sitting under the train engine
युवक ने ट्रेन इंजन के नीचे बैठकर किया सफर

पानी मांगने की आवाज आई तो खुला राज

बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस राजगीर से पटना होते हुए सोमवार की सुबह करीब 4 बजे गया पहुंची थी। उस ट्रेन के ड्राइवर एस चौधरी ने इंजन से उतरकर प्लेटफॉर्म पर कदम रखा ही था कि इंजन के नीचे से किसी व्यक्ति की पानी मांगने की आवाज उन्हें सुनाई दी।

People coming out from under the engine of the train at Gaya Junction
गया जंक्शन पर ट्रेन के इंजन के नीचे से युवक को निकलते हुए लोग

पानी मांगे जाने की आवाज सुन कर वह कुछ पल के लिए चौंक गए, लेकिन टॉर्च के सहारे इंजन के नीचे उन्होंने देखा तो किसी व्यक्ति के फुसफुसाने की आवाज सुनाई दी। आवाज सेंट्रल मोटर के निकट से आ रही थी।

इंजन के नीचे जाना बेहद ही कठिन

इस बात की सूचना उन्होंने तुरंत डिप्टी SS को दी। इसकी जानकारी RPF पोस्ट को भी दी गई। इसके बाद RPF और रेल मुसाफिरों की मदद से किसी तरह से उस व्यक्ति को बाहर निकाला। रेलवे के जानकारों का कहना है कि इंजन w A P-7 मॉडल ABB इंजन है।

Central motor (traction motor) where the person was sitting
सेंट्रल मोटर (ट्रैक्शन मोटर) जहां बैठा था शख्स

इसके नीचे किसी व्यक्ति का जाना बेहद कठिन है और वहां जाकर बैठ जाना तो और भी कठिन है। इधर, जिस व्यक्ति को ट्रेन के इंजन से निकाला गया उसकी पहचान नहीं हो सकी। वह विक्षिप्त है।

इस मसले पर कोई भी अधिकारी अब कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं। हर कोई अब पल्ला झाड़ रहा है। इसके पीछे कारण यह भी है कि GM फिलहाल धनबाद में पहुंचे हुए हैं। ऐसे में रेलवे का कोई भी कर्मी कुछ भी कहने से कतरा रहा है।

राजगीर के यार्ड में बैठा होगा

रेलवे कर्मचारियों के मुताबिक ट्रेन राजगीर से चली थी। राजगीर से गया तक ट्रेन 6 स्टेशनों पर रुकती है। इन जगहों पर 2 से 10 सेकेंड तक स्टाॅप है। इस बीच इंजन के नीचे जाकर बैठना संभव नहीं है। जब राजगीर में इंजन यार्ड में खड़ा होगा तब वह बैठा होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *