two lakh iti students of bihar state will get scholarship

बिहार के 2 लाख आईटीआई छात्रों को मिलेगी छात्रवृति, सरकार का आदेश जारी

निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (प्राइवेट आईटीआई) में पढ़ रहे बिहार के दो लाख आईटीआई छात्रों को अब छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। मीडिया ने इस विषय को बीते दिनों प्रमुखता से उठाया था कि कैसे केंद्र के आदेश के बाद राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी नहीं होने के कारण आईटीआई छात्र छात्रवृत्ति से वंचित हैं। उस पर सरकार ने संज्ञान लेते हुए मंगलवार को राज्य के प्राइवेट आईटीआई में पढ़ रहे दो लाख छात्रों को छात्रवृत्ति देने का आदेश जारी कर दिया है।

विभाग के संयुक्त सचिव गजेन्द्र मिश्रा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने आईटीआई के इंजीनियरिंग व गैर-इंजीनियरिंग छात्रों के लिए वार्षिक प्रशिक्षण शुल्क तय किया है। इसके तहत इंजीनियरिंग ट्रेड के लिए 26 हजार और गैर इंजीनियरिंग के लिए 21 हजार 200 तय किया गया है।

Two lakh ITI students of Bihar will now get the benefit of scholarship
बिहार के दो लाख आईटीआई छात्रों को अब छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा

छात्रवृत्ति के तौर पर केंद्र सरकार की ओर से वहन की जाएगी रकम

वर्ष 2024 से पांच फीसदी की दर से प्रतिवर्ष एक समान वृद्धि अनुमान्य होगी। पांच साल बाद प्रशिक्षण महानिदेशालय की ओर से शुल्क संरचना की समीक्षा की जाएगी। सरकार का यह आदेश जारी होते ही सूबे के सभी प्राइवेट आईटीआई में पढ़ने वाले छात्रों को सत्र 2022-23 से उपरोक्त शुल्क देना होगा।

Students studying in all private ITI will have to pay the above fee from session 2022-23
सभी प्राइवेट आईटीआई में पढ़ने वाले छात्रों को सत्र 2022-23 से उपरोक्त शुल्क देना होगा

इसके साथ ही इसके आधार पर अब प्राइवेट आईटीआई में पढ़ रहे दो लाख विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति भी मिलने लगेगी। राज्य सरकार इंजीनियरिंग ट्रेड में पढ़ने वाले छात्रों को 10,400 रुपए और नॉन इंजीनियरिंग छात्रों को 8480 रुपए छात्रवृत्ति देगी। इस शुल्क की बाकी रकम छात्रवृत्ति के तौर पर केंद्र सरकार की ओर से वहन की जाएगी।

perfection ias ad
Promotion

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *