Two youths of Gaya started pearl farming

नहीं मिली नौकरी तो शुरू किया ‘मोती की खेती’, ऐसे हो रही है लाखों की कमाई

जहाँ एक तरफ लोग नौकरी के लिए दर दर भटक रहे हैं वहीँ कुछ ऐसे भी जो आत्मनिर्भर बनकर खुद के व्यवसाय शुरू करने में रूचि दिखते हैं। गया जिले के दो युवाओं ने कुछ ऐसा ही किया है और इस व्यवसाय से जुड़कर सालाना 3 से 4 लाख रुपए तक की कमाई कर रहे हैं।

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। पर्ल फार्मिंग यानी मोती की खेती एक अच्छा विकल्प है अगर आप खुद का कुछ व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं।

Earning up to Rs 3 to 4 lakh annually
सालाना 3 से 4 लाख रुपए तक की कमाई

पर्ल फार्मिंग में लगे हैं गया के दो युवक

गया जिले के मानपुर प्रखंड क्षेत्र के बरेऊं निवासी अजय मेहता और गया सदर प्रखंड के नैली गांव निवासी उदय कुमार पर्ल फार्मिंग के व्यवसाय में लगे हैं। अजय एक तालाब में इसकी फार्मिंग कर रहे हैं, तो उदय अपने घर में बने टैंक में इसका पालन कर रहे हैं।

महज 50 हजार से शुरू किया व्यवसाय

जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने 2000 सीप से इसकी शुरुआत की है, जिसमें लगभग 50 हजार रुपए लागत आई है। यानी बस इतनी पूंजी और कमाई लाखों में।
अजय मेहता ने बताया कि पर्ल फार्मिंग एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें किसान लाखों रुपए कमा सकते हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया की इसके लिए आपके पास तालाब की जरूरत पड़ेगी। इसी तालाब में सीप को रखा जाएगा। सीपों को एक जाल में बांधकर 30-45 दिनों के लिए तालाब में फेंका जाता है, ताकि वो अपने लिए जरूरी एनवायरमेंट प्रटप कर सकें।

प्रशिक्षण के बाद शुरू किया पर्ल फार्मिंग 

वे बताते हैं की जब उनके पास नौकरी नहीं थी तो इंटरनेट के माध्यम से उन्हें इस व्यवसाय के बारे में पता चला लेकिन उन्हें इसका कोई अनुभव नहीं था। उन्होंने दूसरे राज्य में जाकर इस खेती का प्रशिक्षण लिया फिर इसका पालन शुरू किया ।

शुरुआत 2000 सीप से की गई। सीप में मोती को तैयार होने में करीब 12-14 महीने का समय लग जाता है। उदय बताते हैं कि मोती पालन प्रशिक्षण के बाद इसे शुरू किया गया।मोती पालन की सारी प्रक्रिया करने के बाद बिक्री की जाती है।

3 से 4 लाख की सालाना कमाई

वे बताते हैं कि इस काम से सालाना 3 से 4 लाख की कमाई हो जाती है। हालांकि स्थानीय बाजार नहीं होने से थोड़ा परेशानी होती है। स्थानीय स्तर पर बाजार उपलब्ध हो जाए तो कमाई  में काफी इजाफा हो सकता है। बहरहाल इस व्यवसाय से अच्छी आमदनी किया जा सकता है।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *