Vending zone will be made in all the districts of Bihar

बिहार के सभी ज़िलों में बनेगा वेंडिंग जोन, फुटपाथ वाले दुकानदारों को होगा फायदा

बिहार के सभी जिलों में अब तेजी से वेंडिंग जोन (Vending Zone) का निर्माण करवाया जाएगा। इसको लेकर नगर विकास विभाग विभिन्न विभागों के साथ बैठक कर ऐसी जमीनों को चिन्हित करेगा, जहां वेंडिंग जोन बनाया जा सकें। इससे फुटपाथी दुकानदारों (Street Vendors) को स्थाई रूप से रोजगार करने का अवसर मिलेगा। बिहार विधानसभा के बजट सत्र (Bihar budget session) के दौरान इसका ऐलान किया गया।

राज्य के उप मुख्यमंत्री व नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद (Bihar deputy cm Tarkishore Prasad) ने एक सवाल का जवाब देते हुए विधानसभा में यह घोषणा की। वे पूर्णिया के भाजपा विधायक विजय कुमार खेमका के एक तारांकित सवाल का जवाब दे रहे थे।

Construction of vending zones in all districts of Bihar
बिहार के सभी जिलों में वेंडिंग जोन का निर्माण

पूर्णिया में 11 वेंडिंग जोन

खेमका ने पूर्णिया में अबतक 11 वेंडिंग जोन के निर्माण नहीं शुरू होने का मामला उठाया था। डिप्टी सीएम ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च पथ से एनओसी नहीं मिलने के कारण निर्माण कार्य आरंभ नहीं कराया जा सका है। ऐसे कई मामले दूसरे जिलों में भी हैं जहां अनापत्ति नहीं मिलने से वेंडिंग जोन नहीं बन पा रहे हैं।

11 vending zones in Purnia
पूर्णिया में 11 वेंडिंग जोन

पूरे राज्य में वेंडिंग जोन

एक बार इसको लेकर नगर विकास विभाग और पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिवों के साथ बैठक भी हो चुकी है। यह राज्य के साथ केंद्र सरकार की भी महत्वाकांक्षी योजना है। पूरे राज्य में वेंडिंग जोन बनाया जाना है।

Vending zones across the state
पूरे राज्य में वेंडिंग जोन

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सत्र के बाद नगर विकास विभाग विभिन्न विभागों के साथ ऐसी खाली जमीनों को लेकर बैठक करेगा, जहां वेंडिंग जोन बनाया जा सके। जिला परिषदों की जमीन हो या भूमि राजस्व समेत अन्य महकमों की, जिलावार इसकी जानकारी ली जा रही है।

हम गंभीरतापूर्वक इस योजना में तेजी लाएंगे। राज्य सरकार वेंडिंग जोन बनाकर फुटपाथी दुकानदारों को बसाना चाहती है। इससे अतिक्रमण की समस्या का भी समाधान हो जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *