viral economics answersheet

वायरल आंसरशीट: इकोनॉमिक्स के स्टूडेंट ने कॉपी में लिखा ‘सर कॉल मी, अर्थशास्त्र की बातें फ़ोन पर होंगी’

सोशल मीडिया पर आपने परीक्षा से जुड़े चुटकुले तो खूब पढ़े होंगे। ये चुटकुले कई बार स्थानीय भाषा में भी होते हैं और खूब गुदगुदाते हैं। सोशल मीडिया पर ही एक चुटकुला पढ़ा था जिसमें शिक्षक अपने छात्र से पूछते हैं ‘परशुराम के धनुख के तोड़ले रहलन’। छात्र जवाब देता है, ‘हम नइखे सर’।

ऐसे ही कई रोचक (शिक्षा के लिहाज से दुखद) जवाब ग्रैजुएशन पार्ट थ्री की कॉपियों में देखने को मिले हैं। इन कॉपियों में परीक्षार्थियों ने अजब-अजब गुजारिश भी की है। एक परीक्षार्थी ने लिखा ‘प्लीज पास कर दीजिएगा। कॉल मी सर,   बाकी बातें फोन पर होंगी’।

Viral answer sheet of economics
अर्थशास्त्र की वायरल आंसरशीट

पार्ट थ्री की कॉपियां जांचने का चल रहा काम

बता दें कि इन दिनों बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय में पार्ट थ्री की कॉपियां जांचने का काम चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च के दूसरे सप्ताह में पार्ट थ्री के नतीजे आ जाएंगे।

The ongoing work of checking the copies of part three
पार्ट थ्री की कॉपियां जांचने का चल रहा काम

कॉपियां जाचने का काम तेजी से चल रहा है। परीक्षा विभाग के मुताबिक, आधी से ज्यादा कॉपियां जांची जा चुकी हैं। इस बार 55 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। कॉपियां जांचने का काम खत्म होते ही रिजल्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी।

कॉपियों में मिल रहे बेहद गलत जवाब

मुजफ्फरपुर से प्रकाशित खबर के मुताबिक, परीक्षक बताते हैं – इस बार की कॉपियां जांचने के दौरान यह बात समझ में आती है, कि कोरोना महामारी ने शिक्षा को बुरी तरह प्रभावित किया है। कॉपियों में जवाब बेहद गलत मिल रहे हैं, जो इशारा कर रहे हैं कि विद्यार्थियों ने पढ़ाई ठीक से नहीं की है।

Very wrong answers getting in the copies
कॉपियों में मिल रहे बेहद गलत जवाब

कई कॉपियों में परीक्षार्थियों ने इस बाबत अलग से नोट लिखा है। कोई लिखता है कि वह कोरोना की चपेट में आ गया था, जिसकी वजह से पढ़ाई नहीं कर सका। कृपया कॉपी जांचते समय इसका ख्याल रखा जाए

अर्थशास्त्र की बाकी बातें फोन पर होंगी

परीक्षक ने बताया कि ऐसी ही एक दूसरी कॉपी में एक छात्र ने लिखा ‘सर, हमारी पढ़ाई ऑनलाइन हो रही थी और स्मार्ट फोन घर में नहीं होने के कारण हम पढ़ नहीं सकें, पास कर दीजिएगा। इसी रिजल्ट पर मेरा भविष्य टिका है।’

The rest of the economics will be on the phone
अर्थशास्त्र की बाकी बातें फोन पर होंगी

परीक्षक कहते हैं कि मुमकिन है, कि कई बच्चे वाकई कोरोना से प्रभावित हुए होंगे। संभव है कि कई बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं रहे होंगे, लेकिन आखिर अब उनकी कॉपियों में हम क्या कर सकते हैं

इसी परीक्षक ने बताया कि एक कॉपी में एक छात्र ने आधे-अधूरे जवाब लिखे। लेकिन अपना मोबाइल नंबर बड़े अक्षरों में लिखा। अर्थशास्त्र की इस कॉपी में अपने नंबर के साथ उस छात्र ने लिखा – ‘प्लीज पास कर दीजिएगा। कॉल मी सर, अर्थशास्त्र की बाकी बातें फोन पर होंगी’।

मार्च के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट आने की उम्मीद

पार्ट थ्री का रिजल्ट मार्च के दूसरे सप्ताह में आने की उम्मीद है। परीक्षा विभाग के अनुसार कॉपियों की जांच काफी तेजी से चल रही है। आधी कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है। कॉपियों की जांच होने के बाद रिजल्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी जायेगी। पार्ट थ्री में 55 हजार छात्रों ने परीक्षा दी है।

कॉपियों की जांच के लिए इस बार कई परीक्षकों की पहली बार ड्यूटी लगायी गयी है। एक महिला परीक्षक ने बताया कि वह 1996 से विवि में और पहली बार कॉपी की जांच कर रही हैं। कॉपी जांचने के लिए 200 से अधिक परीक्षकों की ड्यूटी लगी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *