Viral picture of students preparing for competitive exam at Ganga Ghat in Bihar

बिहार के गंगा घाट पर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते छात्रों की तस्वीर वायरल, उधोगपति ने ये कहा

बिहार की राजधानी पटना प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के लिए काफी मशहूर है। पटना में सुपर-30 से समेत कई और कोचिंग सेंटर हैं, जो विभिन्न कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करवाते हैं। सोशल मीडिया (Social media) पर रोजाना हजारों तस्वीरें शेयर होती हैं। इनमें सैकड़ों तस्वीरें वायरल (Viral Photos) होती हैं। कुछ तस्वीरें को देखकर हैरानी होती है, तो कुछ दिल जीत लेती है। जबकि, कई तस्वीरें कन्फ्यूज करने वाली भी होती है।

बिजनेसमैन हर्ष गोयनका सोशल मीडिया की दुनिया में खूब पॉपुलर हैं! गोयनका को ट्विटर पर 1.7 मिलियन यूजर्स फॉलो करते हैं। हाल ही में उन्होंने एक तस्वीर शेयर की, और दावा किया कि यह फोटो पटना के गंगा घाट की है, जहां भारी संख्या में छात्र प्रतियोगी परीक्षा (कॉम्पिटिटिव एग्जाम) की तैयारी करते देखे गए। हर्ष गोयनका द्वारा शेयर की गई यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

Picture of students preparing for competitive exams at Patnas Ganga Ghat goes viral
पटना के गंगा घाट पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते छात्रों की तस्वीर वायरल

उम्मीद और सपनों की एक तस्वीर

हर्ष गोयनका ने यह तस्वीर 4 अप्रैल 2022 को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर की थी। इस तस्वीर के कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘बिहार के पटना में बच्चे गंगा नदी के किनारे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। यह उम्मीद और सपनों की एक तस्वीर है।’ गोयनका के इस ट्वीट को खबर लिखे जाने तक 6 हजार से अधिक लाइक्स और 500 से ज्यादा रीट्वीट्स मिल चुके हैं।

 

तस्वीर में आप देख सकते हैं कि गंगा घाट पर भारी संख्या में छात्र कॉपी-किताब लिए पढ़ाई कर रहे हैं। हालांकि, इसकी पुष्टी नहीं हुई है कि यह तस्वीर कब खींची गई है। कुछ उसेर्स ने लिखा कि तभी तो बिहार से ही सबसे ज्यादा आईएएस, आईपीएस होते हैं। वहीं कई यूजर्स ने इन छात्रों के सपने पूरे होने की दुआ की।

दिल जीतने वाली तस्वीर

यह फोटो काफी वायरल हो रही है। वहीं, इस तस्वीर की तारीफ करते हुए लोग इस पर कमेंट भी कर रहे हैं। किसी का कहना है कि क्या अद्भुत नजारा है। किसी कहना है कि मैं तो घर पर भी सही से नहीं पढ़ पाता हूं, ऐसे में इस तरह पढ़ाई करने तारीफ के काबिल है।

एक का कहना है कि मुझे इन बच्चों का समपर्ण काफी अच्छा लगा। किसी कहना है कि ये छात्र अन्य छात्रों के लिए प्रेरणा के हैं। जबकि एक ने लिखा, ‘पटना कॉलेज सुंदर है। मैं अपना पूरा जीवन गंगा तट पर बिताना चाहता हूं।’

युवा भारत के अभियान और दृढ़ संकल्प को दर्शाता तस्वीर

इन तस्वीरों को कार्ति पी चिदंबरम ने भी अपने ट्विटर हैंडल से रि-ट्वीट किया है। तस्वीरो को रि-ट्वीट करते हुए कार्ति पी चिदंबरम ने लिखा, ”जहां यह युवा भारत के अभियान और दृढ़ संकल्प को दर्शाता है, वहीं यह राज्य की विफलता को भी उजागर करता है। और गरीबी की इस दशा को अधिक रोमांटिक मत करो। गरीबी के बारे में कुछ भी अच्छा नहीं है। यह क्रूर है।”

वहीं कई लोगों ने सवाल भी खड़े किए। कहा कि छात्रों के पास पढ़ने के लिए स्टडी टेबल और बड़ा पुस्तकालय होना चाहिए। जहां वे सभी आराम से बैठ सकें। तो इस तस्वीर पर आपकी क्या राय है कमेंट कर जरूर बताएं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *