जानिए कौन है अररिया की नाजिया परवीन, जिन्हें राष्ट्रपति ने दिया नर्सिंग का सर्वश्रेष्ठ अवार्ड

नर्सिंग के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए अररिया सदर अस्पताल में कार्यरत नर्स नाजिया परवीन को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें ये अवार्ड क्यों मिला और नाजिया परवीन कौन हैं? आज हर कोई ये जानना चाह रहा है। चलिए जानते हैं नाजिया परवीन के बारे में…

देश के कई अस्पतालों में सेवा दे चुकी नाजिया परवीन भागलपुर की रहने वाली हैं। अस्पताल में अपनी सेवा देने के शुरूआती दिनों से ही उन्होंने विशेष रूप से नर्स दिवस के आयोजन को बढ़ावा दिया। अच्छे कर्मियों को प्रोत्साहित और पुरस्कृत करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए नाजिया लगातार प्रयत्नशील रही।

Florence Nightingale Award to nurse Nazia Parveen working in Araria Sadar Hospital
अररिया सदर अस्पताल में कार्यरत नर्स नाजिया परवीन को फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड

बिहार के अररिया जिले में लगातार अपनी सेवाएं दे रहीं हैं नाजिया

इतना ही नहीं, नर्सों को जरूरी प्रशिक्षण, महत्वपूर्ण स्किल का अभाव और उनकी क्षमताओं को कमतर आंकना कुछ विभागीय कमियां थी। इसे दूर करने में उन्होंने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई।

Nazia is continuously providing her services in Araria district of Bihar
बिहार के अररिया जिले में लगातार अपनी सेवाएं दे रहीं हैं नाजिया

उन्होंने बताया कि नर्सिंग ट्रेनिंग उन्होंने वर्ष 2010 में पूरी की थी। राजधानी दिल्ली में पांच सालों तक सेवा देने के बाद वे लगातार बिहार के अररिया जिले में अपनी सेवाएं दे रहीं हैं। अररिया सदर अस्पताल में उनकी नियुक्ति 2016 को की गई थी।

अररिया सदर अस्पताल से है गहरा लगाव

नाजिया कहती हैं कि इस अस्पताल से उनका आत्मीय लगाव है। अस्पताल द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं की बेहतरी को लेकर वे लगातार प्रयत्नशील रही। इसमें वरीय अधिकारियों का भी उन्हें समुचित सहयोग प्राप्त होता रहा। अस्पताल में सूखा व गीला कचरा का प्रबंधन, कोरोना काल में पीपीई किट का प्रयोग, बहुत से ट्रेनिंग में उन्होंने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई।

Nurse Nazia Parveen conferred with Florence Nightingale Award by President Draupadi Murmu
नर्स नाजिया परवीन को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड पुरस्कार से सम्मानित किया

जीएनएम के बाद उन्होंने नौकरी के दौरान ही पोस्ट बेसिक बीएससी इग्नू से पूरा की। केयर इंडिया के माध्यम से भी अमानत ज्योति, एसबीए का ट्रेनिंग प्राप्त कर उन्होंने मास्टर ट्रेनर की भूमिका सफलता पूर्वक निभाई। इंफेक्शन कंट्रोल ऑडिट, ट्रेक ट्रेस, समय से पूर्व जन्म लेने वाले बच्चों की देखरेख से जु़डा प्रशिक्षण दिल्ली से प्राप्त किया। कुछ दिन पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित सीबीआरआर के प्रशिक्षण में प्रखंड व जिलास्तर पर वो टॉपर भी रही हैं।

लोग दे रहे है बधाइयां

मानक के अनुरूप प्रसव कक्ष संचालन और कोविड काल में बेहतर कार्य करने के लिए राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने राष्पति भवन में आयोजित एक समारोह में इस प्रतिष्ठित अवार्ड से नाजिया परवीन को नवाजा।

इस उपलब्धि पर जिला परिषद अररिया के अध्यक्ष आफताब अजीम पप्पू , पूर्व जिप अध्यक्ष और जदयू नेत्री शगुफ्ता अजीम, सांसद प्रदीप कुमार सिंह, मंत्री शाहनवाज आलम,पूर्व सांसद सरफराज आलम, पूर्व विधायक जाकिर अनवर ,डा जाहिद अनवर,परवेज आलम,अफसाना हसन, तनवीर आलम के अलावा तमाम स्वास्थ्य कर्मी एवं अररिया के लोगों ने नाजिया परवीन को बधाई दी है।

new batch for bpsc by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *