ब्रिटिश PM ऋषि सुनक की कामयाबी के पीछे बिहार के लाल का कमाल, जानिए कौन है प्रज्ज्वल पांडेय?

भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं। उन्होंने अपनी कोर टीम में बिहार के युवक को जगह दी है। इस बात से पूरा बिहार और सिवान के लोगों में खुशी का माहौल है।

सिवान जिले के जमापुर गांव निवासी प्रज्जवल पाण्डेय (Prajjwal Pandey) को ऋषि सुनक की कोर कमिटी में शामिल किए गए हैं। ऋषि सुनक जब पहली बार प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बने थे तब प्रज्ज्वल को उनकी पार्टी ने मुख्य अभियान टीम में शामिल किया था।

Rishi Sunak star campaigner Prajwal Pandey
16 साल की उम्र में प्रज्ज्वल ने ब्रिटेन में किया था यह काम

16 साल की उम्र में प्रज्ज्वल ने ब्रिटेन में किया था यह काम

प्रज्ज्वल पांडेय सिर्फ 16 साल की उम्र में ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी में बतौर सदस्य शामिल हुए थे। इससे पहले वह 2019 में UK यूथ पार्लियामेंट के निर्वाचित सदस्य चुने गए थे। युवा संसद सदस्य के तौर पर ब्रिटेन की संसद में पहली बार उन्होंने भाषण दिया था, जिसके बाद वहां के लोग भी उनके फैन हो गए थे। उनकी बहन प्रांजल पाण्डेय कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से MBBS की पढ़ाई कर रही है।

प्रज्ज्वल ने किया था ऑनलाइन आवेदन

प्रज्ज्वल ने ऑनलाइन आवेदन किया और उनकी प्रतिभा को देखते हुए सेलेक्शन भी हो गया। इस सेलेक्शन के साथ ही प्रज्ज्वल ऋषि सुनक की कैंपेन कमेटी का सदस्य बन गए। चुनाव प्रचार के दौरान प्रज्ज्वल ने सुनक के लिए देश के प्रतिष्ठित नीति सलाहकारों को प्रभावित किया।

Prajwal Pandey included in the core committee of Rishi Sunak
ऋषि सुनक की कोर कमिटी में शामिल किए गए प्रज्जवल पाण्डेय

कैंपेन के दौरान प्रज्ज्वल को स्वयं ऋषि सुनक, ब्रिटेन के संसद सदस्य और मंत्रिमंडल के सदस्य दिशा निर्देश देते थे। प्रज्ज्वल के पिता राजेश पांडेय ब्रिटेन के रक्षा क्षेत्र में कार्यरत हैैं। मां मनीषा पांडेय ब्रिटेन मे शिक्षिका हैं।

सीवान के रहने वाले हैं प्रज्ज्वल

प्रज्ज्वल बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड के सिंदरी में रहते हैं। उनका जन्म सीवान जिले के जीरादेई प्रखंड के जमापुर में हुआ था। वह राजेश पांडेय के पुत्र हैं। आज भी प्रज्ज्वल का अपने गांव से लगाव रखते हैं।

Prajwal Pandey is a resident of Siwan district of Bihar
सिवान जिले के जमापुर गांव निवासी प्रज्जवल पाण्डेय

वह भी उसी गांव से आते हैं, जहां के रहने वाले भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद थे। इस खबर के बाद पूरे गांव में जश्न का मौहाल है। लोगों का कहना है कि प्रज्ज्वल जब भी गांव आते हैं तो पहले की तरह की लोगों के साथ घुल मिलकर मिलते हैं।

काफी होनहार छात्र रहे हैं प्रज्ज्वल

प्रज्ज्वल पांडेय के करीबियों का कहना है कि वह शुरू से काफी होनहार छात्र रहे हैं। उनके रिश्तेदार विनीत कुमार द्विवेदी ने बताया कि इतने बड़े पद पर रहने के बाद भी जब भी वह भारत या कभी कभार अपने गांव आते हैं तो पहले की तरह लोगों से मिलते हैं।

हालांकि लोगों का कहना है कि प्रज्ज्वल के भारतीय मूल के ब्रिटेन प्रधानमंत्री की कैंपेन टीम में शामिल होना यह हम लोगों के लिए और हमारे क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत गर्व की बात है।

new batch for bpsc by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *