Width of 7 state highways of Bihar will be increased

बिहार के 7 स्टेट हाईवे की बढ़ाई जाएगी चौड़ाई, इन 9 जिलों को मिलेगा लाभ

वैसे तो बिहार में अभी सड़कों की स्थिति पहले से और भी बेहतर हो चुकी है, लेकिन बिहार के कुछ ऐसे स्टेट हाईवे हैं। जिसकी चौड़ाई बेहद ही कम है, इसी बीच अब बिहार के लगभग 7 राजकीय राजमार्ग की चौड़ाई को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है, कि इन राजकीय राजमार्ग की चौड़ाई 21 फीट की जाएगी वही इस कार्य के के लिए एशियन विकास बैंक से सहायता ली जाएगी।

बिहार के 7 स्टेट हाइवे (राजकीय राजमार्ग) की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। एशियन विकास बैंक (एडीबी) की सहायता से बिहार पथ निर्माण विभाग इन सड़कों को कम से कम दो लेन का बनाएगा। इससे इन सड़कों की मौजूदा चौड़ाई में प्राय: पांच फीट का इजाफा होगा और यह 21 फीट हो जाएगी।

Decision to increase the width of 7 state highways of Bihar
बिहार के 7 राजकीय राजमार्ग की चौड़ाई को बढ़ाने का फैसला

इन सड़कों के निर्माण से प्रत्यक्ष तौर पर 9 जिलों को लाभ होगा। इन सड़कों के निर्माण के लिए एडीबी (एशियन विकास बैंक) ने कर्ज देने की सहमति दे दी है। बिहार राज्य पथ विकास निगम इन सड़कों का चौड़ीकरण करेगा।

2303 करोड़ एडीबी ने दिया कर्ज

एडीबी की सहायता से पहले भी राज्य की सड़कों का चौड़ीकरण हुआ है। पहले चरण में 824 किलोमीटर, दूसरे चरण में 628 किलोमीटर तो तीसरे चरण के पहले फेज में 231 किलोमीटर सड़कों का चौड़ीकरण हुआ है।

Widening of state roads with the help of ADB
एडीबी की सहायता से राज्य की सड़कों का चौड़ीकरण

अब तीसरे चरण के दूसरे फेज में 286 किलोमीटर लंबी इन सातों स्टेट हाइवे का चयन किया गया है। इस पर कुल 2727 करोड़ 34 लाख कुल खर्च होगा, जिसमें से एडीबी से कर्ज के तौर पर 2303 करोड़ मिले हैं।

इन जिलों को होगा लाभ

इन सड़कों के निर्माण से कटिहार, पूर्णिया, बांका, किशनगंज, सहरसा, खगड़िया, पश्चिम चम्पारण, नवादा और औरंगाबाद जिलों को लाभ होगा। दो लेन बनने वाली इन सड़कों की चौड़ाई कम से कम 21 फीट हो जाएगी।

These districts will benefit by increasing the width of the roads
सड़कों की चौड़ाई बढ़ने से इन जिलों को होगा लाभ

सड़कों की चौड़ाई बढ़ने से न केवल यातायात सुगम होगा, बल्कि जिन क्षेत्रों की ये सड़कें हैं वहां जाम से भी मुक्ति मिलेगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *