women in bihar live 9 months longer than men

बिहार में पतियों के लिए व्रत लेकिन लम्बी हो रही महिलाओं की उम्र, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

बिहार में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए कई तरह के व्रत करती है जैसे वट सावित्री व्रत, वैभव लक्ष्मी व्रत, करवा चौथ व्रत, मंगला गौरी व्रत आदि। ये आस्था और विश्वास की बात है जिसमें कई तर्क-वितर्क नहीं चलता। हालांकि एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बिहार में आदमियों के लिए व्रत हो रहा है लेकिन महिलाओं की उम्र लंबी हो रही है। यानी कि पतियों के लिए व्रत लेकिन पत्नियों की उम्र लंबी हो रही है।

हाल ही में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में महिलाएं पुरुषों के मुताबिक 9 महीने ज्यादा जीती है। सेंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम ऑफ द रजिस्टर जनरल ऑफ इंडिया ( (RGI) की लाइफ टेबल रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है।

In Bihar, women observe many types of fasts for the long life of their husbands.
बिहार में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए कई तरह के व्रत करती है

बिहार में महिलाओं की औसत उम्र 69.6 वर्ष

देश भर में पुरुषों और महिलाओं की मृत्यु दर पर आधारित इस रिपोर्ट से ये बात निकलकर सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में महिलाओं की औसत उम्र 69.6 वर्ष है जबकि पुरुषों की औसत उम्र 68.8 वर्ष है।

Average age of women in Bihar is 69.6 years
बिहार में महिलाओं की औसत उम्र 69.6 वर्ष

इसका मतलब ये है कि महिलाएं बिहार में पुरुषों की तुलना में नौ महीने अधिक जीवित रहती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में 2014-18 की तुलना में 2015-19 में औसत आयु में 37 दिन की वृद्धि हुई है।

8 राज्यों में पुरुषों और महिलाओं की औसत आयु सबसे कम

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि झारखंड, राजस्थान, असम, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार जैसे 8 राज्यों में पुरुषों और महिलाओं की औसत आयु सबसे कम है।

Average age of men and women lowest in 8 states
8 राज्यों में पुरुषों और महिलाओं की औसत आयु सबसे कम

आरजीआई रिपोर्ट के अनुसार 2015 से 2019 के बीच देश में महिलाओं की औसत आयू 71.1 साल है जबकि पुरुषों की 68.4 साल है। रिपोर्ट में ये भी बताया या है कि राजधानी दिल्ली में आदमी की औसत आयू 75.9 साल है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *