Women will get employment in Bihar

बिहार में महिलाओं को मिलेगा रोजगार, शहरी क्षेत्रों में खुलेंगे 2000 कामन सर्विस सेंटर

बिहार में महिलाओं को मिलेगा रोजगार, शहरी क्षेत्रों में खुलेंगे 2000 कामन सर्विस सेंटर- अब स्वावलम्बी बनेंगी बिहार के शहरी क्षेत्र की महिलाये । बिहार में अभी भी कई ऐसी महिलाये हैं जो अपनी जिंदगी किसी और के सहारे गुजार रही है । लेकिन ऐसा अब ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला क्यू की अब बिहार के शहरी इलाकों के महिलाओं के पास रोजगार हासिल करने का मौका है । चलिए जानते हैं विस्तार से ।

बिहार में महिलाओं को मिलेगा रोजगार

बिहार में जल्द ही डीजी सखी की शुरुवात होने वाली है । इसको लेकर बिहार के शहरी इलाकों में 2000 कामन सर्विस सेंटर खोले जाने की योजना है । इन कामन सर्विस सेंटर का सञ्चालन स्वमं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा किया जायेगा । इन महिलाओं के समूह को प्रशिक्षित करके कामन सर्विस सेंटर के सञ्चालन की जिम्मेवारी दी जाएगी । यह समूह अपने वार्ड में लोगों को कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराएंगी। कामन सर्विस सेंटर को खोलने के लिए ई गवर्नेन्स सर्विस इंडिया लिमिटेड ने सहमति दे दी है।

इन जिलों में खुलेंगे 645 कामन सर्विस सेंटर

प्राप्त जानकारी के अनुसार अप्रैल 2021 में पटना, भोजपुर, गया, बक्सर, सारण, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, किशनगंज, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, मुंगेर और वैशाली जिले में 645 कामन सर्विस सेंटर को खोलने की तैयारी जोरो पर है। इसके लिए नगर विकास और आवास विभाग से भी मदद ली जाएगी। कामन सर्विस को जो महिलाएं संभालेंगी, उन्हें डिजी सखी के नाम से पुकारा जाएगा। डिजी सखी की योग्यता मैट्रिक पास होगी। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह की महिलाएं वार्ड स्तर पर रहने वाले दिव्यांग, वृद्ध, असहाय महिला-पुरुषों के साथ-साथ खाताधारकों का पैसा बायोमेट्रिक से निकालने में भी मदद करेंगी।

डिजी सखी ये सेवाएं करेंगी उपलब्ध

डिजी सखी इसके साथ कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से अन्य उपयोगी सेवाएं भी प्रदान करेंगी जैसे विभिन्न योजनाओं के सरकारी प्रमाण पत्रों के आवेदन, बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाएं, विभिन्न कंपनी की बीमा, पेंशन एवं सामाजिक सुरक्षा स्कीम के आवेदन, पैन और आधार कार्ड, बिजली बिल, गैस बुकिंग, ट्रेन टिकट, स्वास्थ सेवा जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। स्वयं सहायता समूहों  द्वारा बनाये गए उत्पादों को भी कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से आनलाइन ई कामर्स वेबसाइट पर बिजनेस प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *