Work to make Muzaffarpur Junction world class started With Bhumi Pujan

बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने का काम शुरू, 400 करोड़ का प्रोजेक्ट, भूमि पूजन से हुई शुरुआत

बिहार में मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने का काम भूमि पूजन के साथ शुरू हो गया। निर्माण कंपनी की ओर से जंक्शन परिसर के स्वस्थ्य केन्द्र के पास भूमि पूजन किया गया। कंपनी के मालिक आयुष कुमार ने भूमि पूजन किया। 10 अगस्त से जंक्शन पर निर्माण कार्य शुरू होगा। माल गोदाम चौक के समीप पोखर के पास कंपनी का कैंप खोला गया है। इस व्यस्ततम रेलवे जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

रेलवे की रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) ने करीब 450 करोड़ रुपये में टेंडर प्रक्रिया पूरी की है। इस जंक्शन को स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। खाली जगहों पर मल्टीफंक्शनल कॉम्प्लेक्स के अलावा मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने समेत अन्य कई प्रकार की यात्री सुविधाओं का विस्तार होगा।

Construction work will start at Muzaffarpur Junction from August 10
10 अगस्त से मुजफ्फरपुर जंक्शन पर निर्माण कार्य शुरू होगा

निर्माण कंपनी ने भूमि पूजन किया

पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। परिसर के दोनों तरफ के सर्कुलेटिंग एरिया को पूरी तरह से सुरक्षित जोन के रूप में विकसित किया जाएगा। टेंडर मिलने के बाद निर्माण कंपनी ने भूमि पूजन किया है। नई दिल्ली में आरएलडीए की ओर से खोले गए टेंडर में एक मात्र इसी कंपनी ने प्रस्ताव डाला था।

Muzaffarpur railway station work started with Bhumi Pujan
भूमि पूजन के साथ हुआ मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के कार्य का शुभारंभ

अत्याधुनिक सुविधा से लैस होगा मुजफ्फरपुर जंक्शन

जंक्शन पर यात्रियों की आवाजाही और प्रतीक्षा के लिए प्लेटफॉर्मों पर 108 मीटर चौड़े एयर प्लाजा का निर्माण कराया जाएगा। बेहतर पार्सल, आरएमएस के अलावा प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट, एस्केलेटर और सीढ़ी, बिल्डिंग में फायर फाइटिंग सिस्टम और सौर सिस्टम भी होगा।

Muzaffarpur Junction will be equipped with state-of-the-art facilities
अत्याधुनिक सुविधा से लैस होगा मुजफ्फरपुर जंक्शन

कैटरिंग, वॉशरूम, पीने के पानी, एटीएम, इंटरनेट के साथ दिव्यांगों के अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन ऊर्जा के लिए स्टेशन भवन पर सौर पैनल होंगे। इसके अतिरिक्त भी कई सुविधाएं होंगी।

यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधाएं

यात्रियों को यहां एयरपोर्ट की तरह लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी। एक नंबर प्लेटफॉर्म की लंबाई चंद्रलोक गुमटी की ओर 90 मीटर बढ़ाई जाएगी। रिजर्वेशन काउंटर से लेकर एएसएम काउंटर तक की वर्तमान बिल्डिंग को तोड़ कर एयर कॉनकोर बनाया जाएगा।

Passengers will get airport-like facilities at Muzaffarpur Junction
मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधाएं

दूसरे चरण में रेल थाना से आगे एईएन कार्यालय तक की बिल्डिंग को तोड़ कर मल्टीस्टोरी पार्किंग और अन्य बिल्डिंग बनाई जाएगी। सर्कुलेटिंग एरिया में बस पार्किंग के साथ एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा।

bpsc classes
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *