11 camels found in Araria

अररिया में पाए गए 11 ऊंट, कहां से आया, कहां जा रहा था, मामले की जांच जारी

अररिया में 11 ऊंट बरामद किया गया है। आरएस ओपी क्षेत्र के चंद्रदेई में पुलिस ने रविवार को 11 ऊंट को ट्रक से जब्त किया। इस दौरान इसमें एक ऊंट मरा हुआ पाया गया। इस संबंध में ओपी अध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया कि पुलिस ने 11 ऊंट को ट्रक से पकड़ा है। इस दौरान तस्कर फरार हो गया। सभी को फारबिसगंज गोशाला भेजा जाएगा। इस संबंध में जन चेतना अभियान, आंदोलन संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष, सुजीत चौधरी ने बताया कि ट्रक संख्या एचआर 74 ए 0540 है, जिसमें 11 ऊंट जब्त किया गया। सभी घायल लग रहे हैं। उन्हें यह जानकारी स्थानीय लोगों से मिली है। उन्होंने बताया कि उन्होंने आरएस ओपी थाना अररिया को फोन करके सभी ऊंट की उचित देखभााल व खाने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

साथ ही जिला पशुपालन पदाधिकारी सह सचिव पशु क्रूरता निवारण समिति (एसपीसीए), पुलिस अधीक्षक सह उपाध्यक्ष पशु क्रूरता निवारण समिति और जिलाधिकारी सह अध्यक्ष पशु क्रूरता निवारण समिति को फोन से यथाशीघ्र ऊंटों को चिकित्सा, चारा पानी और आश्रय दिलाने की व्यवस्था कराने के लिए बात की है। थानाध्यक्ष आरोपी को भी सभी ऊंटों को जिला पशुपालन पदाधिकारी सह पशु क्रूरता सचिव पशु क्रूरता निवारण समिति को सुपुर्द करने का प्रारूप भेजा।

camels in araria
अररिया में पाए गए 11 ऊंट

नियमानुसार इन्हें राजस्थान ऊंट अधिनियम 2015 के अंतर्गत राजस्थान सरकार के निदेशक पशुपालन जयपुर राजस्थान को सुपुर्द करने का प्रावधान है, इसके पूर्व भी राजस्थान के निदेशक को ही मेरे सहयोग से सुपुर्द किया गया था। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि ये ऊंट तस्करी कर बंगलादेश ले जाया जा रहा था। इससे पहले भी जनवरी माह में पलासी से 17 ऊंट जब्त किया गया था।

18 दिसंबर को आरएस पुलिस ने 14 ऊंट पकड़कर छोड़ दिया था

17 camels found in araria
18 दिसंबर को आरएस पुलिस ने 14 ऊंट पकड़कर छोड़ दिया था

बता दें कि इससे पहले भी वर्ष 2019 के दिसंबर महीने में एनएच 57 स्थित हड़ियाबारा टोल प्लाजा के निकट 18 दिसंबर को 14 ऊंट लदे ट्रक को जब्त की गई थी। ट्रक नम्बर यूपी 67 टी 3142 में राजस्थान से ऊंट लाया जा रहा था। उस वक्त आरएस पुलिस पर यह आरोप लगा था कि पुलिस ने रिश्वत लेकर ऊंट और ऊंट तस्कर को छोड़ दिया था। घटना को लेकर एक वीडियो भी वायरल हुआ था। जिसमें चन्द्रदेई के किसी मुश्ताक नामक व्यक्ति का नाम सामने आया था।

इस सम्बंध में बिहार विकास युवा मोर्चा के अध्यक्ष प्रसनजीत कृष्ण ने एसपी से लेकर डीजीपी तक शिकायत की थी। इसके बाद एसपी ने आदेश दिया तो घटना के 12 दिन बाद थानेदार ने केस दर्ज किया और यूपी के दो तस्कर सहित तीन व्यक्ति को नामजद किया गया। इस मामले की जांच एसपी ने एसडीपीओ से कराई थी इसके बाद एफआईआर का आदेश दिया गया था।

आरएस ओपी अध्यक्ष ऊंट प्रकरण में हो चुके हैं निलंबित

आरएस ओपी पुलिस रविवार को जब लूट मामले में कोई रिस्क नहीं लेना चाहती थी। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि ऊंट प्रकरण में ही आरएस ओपी के तत्कालीन अध्यक्ष अजीत कुमार चौधरी इसी मामले में निलंबित हो चुके थे। एनएच 57 टोल प्लाजा के पास ऊंट पकड़कर छोड़ने के मामले में जांच रिपोर्ट और पुलिस अनुसंधान में तत्कालीन ओपी अध्यक्ष की लापरवाही सामने आई थी। इसके बाद एसपी ने लगभग 3 महीने के बाद उन्हें निलंबित किया था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *